अमेरिकी एजेंसी की रिपोर्ट में भारत टियर-2 का देश, मोदी को भी फटकार

अंतराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता संबंधी अमेरिकी आयोग की ताज जारी रिपोर्ट में भारत में धार्मिक उत्पीड़न के मामलों में बढ़ोत्तरी को दिखाई गयी है। आपको बता दें कि रिपोर्ट के अनुसार भारत टियर-2 की श्रेणी का देश है। टियर -2 का अर्थ होता है ‘विशेष चिंता का देश’। इस रिपोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भी िंचंता व्यक्त की गयी है।

2018 के बाद से बढ़े हैं धार्मिक उत्पीड़न

USCIRF की इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2018 के बाद से भारत में धार्मिक उत्पीड़न के मामले बढ़े हैं। कुछ राज्यों में धार्मिक स्वतंत्रता की बिगड़ती परिस्थितियों को उजागर किया गया है, लेकिन सरकारें इन्हें रोकने का प्रयास नहीं कर रही हैं। यह भी साफ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपद्रव को कम करने वाले बयान नहीं दिए और उनकी पार्टी के सदस्यों का हिंदू चरमपंथी के संगठनों से संबंध रहा. इन्हीं नेताओं ने भड़काऊ भाषा का इस्तेमाल किया।

भड़काने वाले को फटकार लगाये सरकार

कई घटनाओं का जिक्र करने के अलावा नागरिकता संशोधन एक्ट पर चिंताएं व्यक्त की गई हैं और कहा गया है कि एक बड़े तबके में इससे डर का माहौल है। रिपोर्ट के जरिए अमेरिकी सरकार ने भारत सरकार के आगे कुछ सिफारिशें रखी हैं, जिनमें भड़काऊ भाषण देने वालों को कड़ी फटकार लगाना। पुलिस को मजबूत किया जाए ताकि एक्शन लिया जाए और पूजा स्थलों की सुरक्षा बढ़ाई जा सके।