बिहार के अन्य 6 शहरों में भी, पटना की तर्ज पर अब बनेगे एलिवेटेड रोड

बिहार के अन्य शहरों में भी  पटना की तर्ज पर  एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे। इनमे  वैसे शहरों का नाम है  जहां अभी जाम की समस्या अधिक हो रही है। बतादें पहले चरण में ऐसे छह शहरों की पहचान की गई है। जहाँ आने वाले दिनों में इस संख्या में वृद्धि होने का अनुमान है।

गौरतलब है कि पटना की सड़कों पर एलिवेटेड रोड बनाने असर देखने लगा है। पहले की तुलना में लोगों का सफ़र घंटों के बदले मिनटों में तय हो रहा हैं। इसी कारण बिहार सरकार के पथ निर्माण विभाग ने एलिवेटेड रोड का दूसरे शहरों में भी विस्तार करने का निर्णय लिया है। बतादें कि  विभाग ने पहले चरण में छह शहरों भागलपुर, बेगूसराय, गोपालगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर व गया की पहचान की है। हालांकि इन शहरों में सड़कवार अध्ययन किया जाएगा। जहाँ  बहुत अधिक जाम की समस्या से जूझ रहे इलाके की पहचान की जाएगी। साथही देखा जाएगा कि अभी उस सड़क की स्थिति कैसी है। अमूमन  बाजार के बीच से गुजरने वाली सड़कों को और चौड़ा करना मुश्किल है। इसलिए संकीर्ण सड़कों के ऊपर एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे ताकि बिना परेशानी के लोगों को जाम की समस्या से निजात दिलाई जा सके।

इन शहरों में बनेगे एलिवेटेड

  • गया
  • भागलपुर
  • बेगूसराय
  • दरभंगा
  • मुजफ्फरपुर
  • गोपालगंज

2022 मार्च तक काम शुरू करने का लक्ष्य 

जानकारी के अनुसार एक अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में ही इन शहरों की सड़कों का अध्ययन किया जाएगा। प्रारम्भिक अध्ययन के बाद विभागीय स्तर पर इसकी मंजूरी ली जाएगी। फिर प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार होगा। विभाग की कोशिश है कि अगले साल मार्च के पहले इन शहरों में एलिवेटेड रोड का काम शुरू हो जाए ताकि आने वाले एक-दो वर्षों में उसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए। एलिवेटेड रोड बनाने में पैसे की कमी नहीं होने दी जाएगी।

गाड़ियों के आधार पर तय होती है सड़क की चौड़ाई

पीसीयू में देखा जाता है कि अमुक चौक-चौराहे से 24 घंटे में कौन-कौन व कितनी गाड़ियां गुजरती है। साथ ही  सात दिनों में गाड़ियों के गुजरने का का औसत क्या रहता है। गाड़ियों के अनुसार उसका अंक तय है। छोटी गाड़ियां, कार, ट्रक, बस आदि के लिए तय अंक के अनुसार देखा जाएगा कि वह कितना पीसीयू रहता है। इसी के आधार पर सड़कों की चौड़ाई तय होगी।