मुख्तार अंसारी के करीबियों पर ईडी ने कसा शिकंजा, खंगाली जा रही है संपति।

यूपी के बाहुबली और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी और उनके भाई अफजाल समेत पूरे परिवार, रिश्तेदार और करीबियों पर ईडी ने शिकंजा कस दिया है। राजधानी में उनकी संपत्तियां खंगाली जा रही हैं, इसके लिए एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने कई कमेटियां बना हैं।

प्राधिकरण सचिव पवन गंगवार की अध्यक्षता वाली चार वरिष्ठ अफसरों की कमेटी इसकी अगुवाई करेगी। नगर निगम और आवास विकास में भी इनकी संपत्तियों की तलाश शुरू हो गई है। साथ ही मुख्तार के नाम पर शहर में अवैध कब्जा और इमारतें खड़ी कर चुके ठेकेदार और बिल्डर भी रडार पर हैं। इनकी अवैध संपत्तियों की जांच कर प्राधिकरण कार्रवाई करेगा।

ईडी के डिप्टी डायरेक्टर मनीष यादव ने मुख्तार और उनके रिश्तेदारों की सम्पत्तियों की तलाश के लिए एलडीए उपाध्यक्ष को पत्र लिखा है। इसमें सम्पत्तियों का विवरण मागा है। जिनके मामले अदालत में लंबित हैं, उनकी जानकारी भी मांगी गई है। प्राधिकरण उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने इसके लिए बीती 18 अप्रैल को एक आईएएस, दो पीसीएस अफसरों समेत कुल चार अफसरों की समिति बनाई है। सचिव पवन गंगवार इसके अध्यक्ष हैं।

इन सदस्यों की संपत्ति पूछी 
मुख्तार अन्सारी, भाई अफजाल अन्सारी, मुख्तार की पत्नी अफसाना, बेटे अब्बास, उमर, अतीफ रजा पुत्र जमशेद रजा और उनके सहयोगियों, करीबियों का ब्योरा ईडी ने मांगा है।

सम्पत्तियों की तलाश तेज
इंटौजा थाने के नगवामऊ गांव के गैंगस्टर आरोपी अरमान मलिक, देवरई कला के आकाश श्रीवास्तव की चल अचल सम्पत्तियों का ब्योरा तलब किया है। आय से अधिक सम्पत्ति में लोक निर्माण विभाग मुरादाबाद के सहायक अभियन्ता महेन्द्र सिंह, पत्नी संगीता सिंह की सम्पत्तियों का ब्योरा पुलिस अधीक्षक सतर्कता अधिष्ठान आगरा ने मांगा है। उत्तर प्रदेश खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम बिजनौर के जिला प्रबधक शत्रुघन सिंह की सम्पतियों का ब्योरा भी मांगा है।

बनवारी लाल कंछल के बेटे की मुश्किलें बढ़ी
व्यापारी नेता बनवारी लाल कंछल के बेटे अमित कंछल की भी मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। इनकी सम्पत्तियों की भी तलाश शुरू है। अमित कंछल पर भी गैंगस्टर लगा है, उनके खिलाफ हजरतगंज में अपराधिक मुकदमा दर्ज है। हजरतगंज पुलिस ने 12 अप्रैल को एलडीए सचिव पवन गंगवार को पत्र लिखकर अमित की सभी सम्पत्तियों भवन, मकान, दुकान, प्रतिष्ठान, काम्प्लेक्स, कार्यालय समेत सभी सम्पत्तियों का ब्योरा मांगा है। इन पर जल्द बुलडोजर चलेगा।

ईडी ने मुख्तार अंसारी और उनके रिश्तेदारों की संपत्तियों के बारे में ब्यौरा मांगा था। इसके लिए सचिव की अध्यक्षता में कमेटी बना दी गई है।