23 नवंबर के बाद होगा बिहार विधान सभा के शीतकालीन सत्र का शुरुवात, इस बार महिला कर्मियों की संख्या में नजर आएगा इजाफा…………

बिहार विधान सभा के शीतकालीन सत्र कि शुरुवात इस महीने के चौथे सप्ताह में हो सकती है। हालांकि राज्यपाल की सहमति से राज्य सरकार सत्र की तारीखों पर फैसला लेगी। मगर बिहार विधानसभा सचिवालय ने 23 नवंबर के बाद से संभावित शीतकालीन सत्र को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। विधानसभा अध्यक्ष अवध विहारी चौधरी की अध्यक्षता में गुरुवार को उनके कार्यालय कक्ष में भवन निर्माण विभाग के पदाधिकारियों के साथ शीतकालीन सत्र की तैयारियों एवं अन्य कई मुद्दों पर एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित हुई।

बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने शीतकालीन सत्र शुरू होने के पूर्व प्राथमिकता में लेते हुए सदन के अंदर आसन व्यवस्था, फर्श के कालीन को बदलने, सदन के अंदर माइक व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश भवन निर्माण विभाग के सचिव को दिया। उन्होंने कार्य प्रगति की जानकारी भी ली। चौधरी ने बिहार विधान मंडल के मुख्य भवन से विस्तारित भवन को जोड़ने वाले पाथ-वे में वर्षा के पानी से बचाव हेतु स्थायी शेड के निर्माण का निर्देश दिया।

स्पीकर ने कहा कि पिछले दिनों सभा सचिवालय में महिला कर्मियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इन कर्मियों को काम के लिए सभा सचिवालय में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना भी हमारी प्राथमिकता में है, ताकि वह कर्तव्य स्थल पर दायित्वों का निर्वहन ठीक से कर सकें। उन्होंने उनके लिए विधान सभा के एनेक्सी भवन के समीप पालना घर के निर्माण हेतु आवश्यक कार्रवाई करने, मुख्य भवन में एक अतिरिक्त शौचालय के निर्माण हेतु जगह का चयन कर इसे शीघ्रता से बनाने तथा तथा अन्य सभी शौचालयों का जीर्णोद्धार शीघ्र कराने का निर्देश भी दिया।