हर घर गंगाजल’ प्रोजेक्ट का उद्घाटन कल करेगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार……..

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आगामी 27 नवंबर को ‘हर घर गंगाजल’ प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। इसके तहत बिहार के लोगों को उनके घर के पास ही गंगाजल उपलब्ध होगा। मालूम है कि, गंगा का पानी दक्षिण बिहार में पहुंच नहीं पाता था, लेकिन जब सीएम के इस पहल के बाद इन इलाकों में भी गंगा का पानी उनके घर में उपलब्ध होगा।

इस गंगाजल आपूर्ति योजना के तहत जलाशयों में बाढ़ के पानी का भंडारण किया जाएगा। इस पानी को संग्रहित करने के बाद प्यूरिफाई किया जाएगा, ताकि इसे पीने योग्य बनाया जा सके। इसके बाद इस परियोजना के तहत सभी के घर में पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसी को लेकर सीएम नीतीश कुमार 27 नवंबर को राजगीर में और 8 दिसम्बर को गया और बोधगया में परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

तीन शहरों में परियोजना का पहला चरण शुरू किया जा रहा है। इसके तहत पहले चरण में इन तीनों शहरों में पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए पटना के मोकामा में हाथीदह घाट से गंगा का पानी उठाया जाएगा और पाइप लाइन के जरिए शहरों में सप्लाई किया जाएगा। दरअसल, इसके तहत गंगा में बाढ़ अवधि में आये अधिक जल को शोधित कर पाईप द्वारा राजगीर, गया और बोधगया शहरों में पेयजल के लिए भेजा जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत इन तीन इलाकों में पेयजल की कमी से जूझ रहे आमजन को सालोंभर प्रतिदिन हर एक इंसान 135 लीटर गंगाजल की आपूर्ति के साथ पर्यटकों के लिए साफ़ और शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। इसको लेकर हाथीदह से गया, बोध गया के बीच सड़क किनारे 151 किमी लम्बी अंडरग्रॉउंड स्टील पाईप लाईन का निर्माण किया गया है। इसके अलावा हाथीदह, राजगीर, नवादा, गया और बोध गया में जल सोधन संयंत्र की भी स्थापना किया गया है।