बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा प्रदेश के चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों के सुपर स्पेशिलिटी विभाग में कुल 61 रिक्त पदों पर निकली भर्ती…

इसके लिए 36 एसोसिएट प्रोफेसर और 25 प्रोफेसर की नियुक्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। आवेदन की प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू होगी, जो 17 फरवरी तक चलेगी। इच्छुक उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर डिटेल विज्ञापन देख सकते हैं तथा पात्र होने पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी पूर्ण कर सकते हैं। सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेद्र कुमार ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए 20 जनवरी से लिंक आयोग की वेबसाइट www.bpsc.nic.in पर सक्रिय रहेगा।

 अधिकतम उम्र सीमा 66 वर्ष…

इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपए शुल्क देना होगा, जबकि बिहार राज्य के एससी एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए 25 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन की अधिकतम उम्र सीमा 66 वर्ष निर्धारित की गई है।

साक्षात्कार के द्वारा होगी नियुक्ति….

अभ्यार्थियों के द्वारा ऑनलाइन भरे गए आवेदन में शैक्षणिक योग्यता, अनुभव एवं अन्य दावों को सत्य मानते हुए साक्षात्कार आयोजित की जाएगी। साक्षात्कार के दौरान प्रमाण पत्रों की सत्यता की जांच की जाएगी। अभ्यार्थियों को प्रमाण पत्रों की हार्ड कॉपी आयोग भेजने की जरूरत नहीं है।

इन-इन विभागों में है एसोसिएट प्रोफेसर की रिक्तियां…

कार्डियोथोरेसिक सर्जरी – 2
कार्डियोलॉजी – 5
इंडोक्राइनोलॉजी – 1
गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी – 1
न्यूरो सर्जरी – 6
न्यूरोलॉजी – 6
नेफ्रोलॉजी – 6
नियोनेटोलॉजी – 2
प्लास्टिक सर्जरी – 5
शिशु सर्जरी – 1
यूरोलॉजी -1
कुल रिक्तियां – 36

ये पद प्रोफेसर के लिए रिक्त… 

कार्डियोथोरेसिक सर्जरी – 2
कार्डियोलॉजी – 3
इंडोक्राइनोलॉजी – 1
गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी – 1
न्यूरो सर्जरी – 4
न्यूरोलॉजी – 4
नेफ्रोलॉजी – 4
नियोनेटोलॉजी – 1
प्लास्टिक सर्जरी – 3
शिशु सर्जरी – 1
यूरोलॉजी -1
कुल रिक्तियां – 25

ये है पदों की योग्यता..

एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के कुल 61 पदों पर निकाली गई। इस रिक्ति के लिए संबंधित विषय में मेडिकल की मास्टर डिग्री और काम करने का न्यूनतम अनुभव अनिवार्य योग्यता है, जिसकी जानकारी विस्तार से विज्ञापन में दी गई है।

 क्या होगी सैलरी…

एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए चयनित उम्मीदवार का वेतन 15600 से 39100 और ग्रेड पे 7600 होगा। सातवें वेतनमान के अनुसार, वेतन पे लेवल- 12 होगा। वहीं प्रोफेसर पद के लिए वेतन 37400 से 67000 रुपए और ग्रेड पे 8700 रहेगा। इस का पे लेवल-13 होगा।