यातायात पुलिस एक हफ्ते तक सड़क सुरक्षा सप्ताह चला रही…बिना हेलमेट वाले और सीट बेल्ट नहीं लगाने वालो को छोड़ा नहीं जाएगा…साथ ही नये बिक्रय साइकिल में 10 जगहों पर रिफ्लेक्टर को अनिवार्य किया गया…

यह विशेष अभियान 17 जनवरी तक चलेगा। जिसमें जगह जगह विशेष अभियान चला कर वाहनों की जांच की जाएगी।   परिवहन विभाग ने सभी जिले के परिवहन अधिकारियों को विशेष जांच अभियान चलाने का आदेश जारी कर दिया है। इसका असर भी देखने को मिल रहा है।

घर से निकलने के पहले यह साबधानी जरूर बर्ते…

बाइक पर बैठने वाले और चलाने वाले हेलमेट लगा कर निकलें। चारपहिया वाले चालक और साथ में बैठने वाले भी सीट बेल्ट जरूर लगा लिया करें। घर से निकलते समय ड्राइविंग लाइसेंस सहित सभी वाहन डॉक्युमेंट साथ रखें। ओवरलोडिंग और गलत दिशा में चलने वालों पर नकेल कसने की तैयारी है। सड़क सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करने वालो को दंडित किया जाएगा। इस बार ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों की भी जांच की जाएगी।

नये बिक्रय साइकिल में 10 जगह पर रिफ्लेक्टर अनिवार्य…

अक्सर रात्रि में चलते समय साइकिल वाले दिखाई नहीं देते हैं। इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। इसको रोकने के लिएअब साइकिल में 10 जगहों पर रिफ्लेक्टर लगाना अनिवार्य हो गया है। इसके लिए विक्रेताओं को निर्देश दिया गया है। इसे देखने को परिवहन विभाग के अधिकारी साइकिल दुकानों की जांच करेंगे। विक्रय के समय साइकिल में 10 जगहों पर रिफलेक्टर नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी। जो लोग पुरानी साइकिल सड़कों पर चला रहे हैं, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है।

जांच अभियान में इन सब निर्देशो पर रहेगी नजर….

विशेष जांच अभियान के दौरान आज 12 जनवरी को रिफ्लेक्टिव टेप, इंश्योरेंस और फिटनेश पर विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा। 13 जनवरी को एनएच पर वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगवाने पर जोर दिया जाएगा। इसके साथ 14 जनवरी को हेलमेट जांच, हेलमेट विक्रेताओं की जांच, मानक के अनुसार हेलमेट की बिक्री नहीं करने वाले दुकानदारों पर कारवाई की जाएगी।

16 जनवरी को एमवी एक्ट के प्रावधानों के अनुसार ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों की जांच होगी। 17 जनवरी को एमवी एक्ट के प्रावधानों के अनुसार हेलमेट, सीट बेल्ट, वाहन चलाने के दौरान मोबाइल का प्रयोग पर जांच अभियान के साइकिल विक्रेताओं की जांच (न्यूनतम 10 रिफ्लेक्टरों के साथ साइकिल का विक्रय) की जाएगी।