×

क्या आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं? वैक्सीनेशन से पहले और बाद में इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान, जानें विशेषज्ञ की राय!

देश में 18 साल से अधिक उम्र  के लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। वहीं भारत में वैक्सीन का पहला डोज लेने वालों की संख्या में लगातार तेज़ी से बढ़ोतरी देखने को भी मिल रही है। लेकिन वैक्सीनेशन को लेकर लोगों के मान में कई सारे सवाल उठते रहते हैं, वैक्सीन लगवाने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? कब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? पटना के जाने माने कोविड-19 एक्सपर्ट डॉक्टर प्रभात रंजन ने बताया कि किसी भी वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कोरोना एक्सपर्ट डॉ. प्रभात के मुताबिक, सर्वप्रथम आप अपने अन्दर से यह ग़लतफ़हमी बिलकुल निकाल दें कि वैक्सीन लेने के बाद आपको कोरोना संक्रमण नहीं होगा। एक छोटी लापरवाही भी आपको परेशानी में डाल सकती है।

आपको हर हाल में कोविड-19 प्रोटोकॉल को मानना होगा। हम जैसे ब्रश करते हैं, खाने से पहले हाथ धोते है, वैसे ही हमें आपने अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करते हुए, मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसींग का पालन करने इत्यादि जैसी आदतों को प्रैक्टिस में लाने की ज़रुरत है। यह जान लें कि लापरवाही दूसरों के साथ हमारे लिए भी घटक है। लिहाजा आपको खुद पर संयम रखने की जरूरत है। डॉ. प्रभात आगे कहते हैं कि अब जहां तक रही बात वैक्सीन लेने से पहले और बाद में खान-पान को लेकर आपके मन में दुविधा है, तो इसे लेकर आपको पेनिक होने की आवश्यकता नहीं है।

वैक्सीन लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

मौजूदा प्रोटोकॉल के तहत आप कभी भी वैक्सीन सेंटर जाने के लिए डबल मास्क का प्रयोग के साथ आवश्यकतानुसार किसी भी वस्तु को छूने के बाद हाथों को सेनिटाइज करना भी ज़रूरी है। डॉ. प्रभात ने बताया कि वैक्सीन लगवाने से एक दिन पहले पूरी नींद अवश्य लें। सोने से पूर्व हलका डिनर लें। डिनर में फाइबर युक्त भोज पदार्थों का ज्यादा इस्तेमाल करें। मसलन डिनर में सूप और सलाद एवं ब्रोकली, बीन्स या हलकी फ्राई सब्जियां खाएं। क्यूँ कि यह ऐसे भोज्य पदार्थ है जो आसानी से पच जाते हैं, जिससे अच्छी नींद आती है और इम्यून सिस्टम सुचारु रूप से कार्य करता है। हां वैक्सीन लेने से पहले और बाद में कम से कम 15 दिनों तक शराब से दूर रहें।

उन्होंने कहा कि इसके सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन बढ़ सकता है और वैक्सीनेशन के बाद होनेवाले आम लक्षण गंभीर रूप ले सकते हैं। शराब पीने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। इस रात कॉफी भी अवॉयड करें, क्योंकि कॉफी पीने से नींद खत्म हो जाती है। वैक्सीन लेने से एक दिन पहले शरीर को पूरा आराम दें। वैक्सीन के लिए निकलने से पूर्व ब्रेकफास्ट में ओट्स, फल और सीड्स युक्त खाद्य पदार्थ लें।

लंच में हरी सब्जियां, एवेकाडो और ऑमलेट भी ले सकते हैं. अगर आपके वैक्सीनेशन का समय दोपहर व शाम के बीच है तो पर्याप्त मात्रा में हरी सब्जी, दाल और सलाद खाकर निकलें। वैक्सीन लेने से पहले आपके शरीर में पानी की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए। प्लेन वॉटर अच्छा नहीं लगे तो नींबू पानी लें, फलों में खीरा भी खा सकते हैं।

वैक्सीन लगवाने के बाद ऐसा करें

बतादें कि अमेरिका में हुए एक शोध के बाद वैज्ञानिकों ने माना है कि खान-पान में भरपूर संयम रखने से कोविड संक्रमण पर नियंत्रण रखना आसान हो जाता है। इस शोध से यह भी पता चला है कि न्यूट्रिशन और एंटी इन्फ्लामेंट्री वाले खड़े अनाज का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, और वैक्सीन लगवाने के बाद उससे ज्यादा लाभ मिलता है। डॉ. प्रभात कहते हैं, -ऐसा देखा गया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को चक्कर आने की शिकायत होती है, इसके पीछे सुई लगने का दर्द, कम पानी पीना व अन्य तनाव जैसे कई कारण हो सकते हैं। कभी-कभी ब्लड शुगर से भी ऐसा होता है।

इससे बचने के लिए वैक्सीन लगवाने से पहले खूब पानी पी लें। वैक्सीन लगवाने के तत्काल बाद कुछ ऐसी चीजें लें, जो सुपाच्य हों। सूप, नारियल पानी, ताजे तरबूज का शर्बत इत्यादि लेने से तन एवं मन दोनों शांत रहता है।वैक्सीन लगवाने के बाद डिनर में जहां तक हो सके फ्राई फूड, मांसाहार, तली भुनी एवं मसालेदार गरीष्ठ भोजन का सेवन ना ही करें तो बेहतर है। वैक्सीन लगवाने के बाद अपने पास पैरासिटामोल अथवा डोलो टैबलेट अवश्य रखें, हो सकता है कि रात में आपको फीवर हो, तो एक टैबलेट ले लें।

उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के ये साइड इफेक्ट कुछ लोगों को 2-3 दिनों तक भी परेशान कर सकता है। वैक्सीन लगवाने के बाद भी ज्यादा से ज्यादा पानी अथवा लिक्विड यानी तरल पदार्थ लेते रहें। न्यूट्रिशन वाले खाद्य पदार्थ भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। वैक्सीन के साइड इफेक्ट एक या ज्यादा से ज्यादा तीन दिनों तक हो सकता है, लेकिन इससे घबराकर अगला डोज लेने में कोताही नहीं करें। 12 से 16 सप्ताह तक अगला डोज लेकर कोरोना को मात देने का संकल्प लें। अंत में जीत आपकी होगी।

उन्होंने इस बात पर ज़ोर देकर कहा कि इन सब के इलावा यदि आप किसी जटिल या गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं तो वैक्सीन लेने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।