स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बिहार के हर गांव के सामुदायिक भवन, सरकारी भवन, नल-जल टंकी आदि जगहों पर फहराया जाएगा तिरंगा…….

आगामी 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के हर गांव के सामुदायिक भवन, सरकारी भवन, नल-जल टंकी आदि पर तिरंगा फहराया जाएगा। पंचायती राज विभाग के द्वारा इसके लिए निर्देश जारी कर दिया गया हैं। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर बिहार के सभी 8067 पंचायतों और 111387 वार्डों में 15 अगस्त को तिरंगा फहराया जाएगा।

बता दें इस संबंध में सभी जिलाधिकारी के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया है। देशवासियों में राष्ट्रीय ध्वज के प्रति आस्था का जन्म हो सके इसके लिए यह आदेश जारी हुआ है। यही नहीं इसके साथ ही नागरिकों को अपने-अपने घरों पर झंडोत्तोलन करने को भी कहा गया है।

सभी जिलाधिकारी को यह निर्देश दिया गया है कि स्वतंत्रता दिवस के दो दिन पूर्व ही सभी पंचायतों में एक विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर आजादी के विभिन्न पहलुओं एवं स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन और उपलब्धियों पर प्रकाश डालना है।

पंचायत मुख्यालय में मुखिया एवं वार्ड में वार्ड सदस्य द्वारा ध्वज संहिता 2022 के नियमों का पालन करते हुए सरकारी स्थानों यथा-पंचायत सरकार भवन, पंचायत भवन, मनरेगा भवन एवं वार्ड में बने हर घर नल का जल की टंकी पर ध्वजारोहन किया जाएगा।

स्थानीय आजीविका संगठनों से विभिन्न आकार यथा 20×30,16×24,6×9 का झंडा क्रय करने का निर्देश इसको लेकर दिया गया है। प्रत्येक पंचायत एवं वार्डों में ध्वजारोहन के लिए अधिकतम एक हजार रुपया छठे राज्य वित्त आयोग की सामान्य निधि से दिया जाएगा।