पिछले साल के मुकाबले अभी तक 10 एमएम से अधिक हुई बरसात, इस साल वर्षा तोड़ने वाली है कई रिकॉर्ड।

पटना और इसके आसपास के इलाके में मंगलवार की देर रात तेज आंधी आयी और झमाझम बारिश भी हुई। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। उत्तर बिहार में बुधवार को भी तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान है। इस दौरान बारिश और ठनके की भी आशंका है। आइएमडी पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश में पुरवैया हवा का दौर जारी है। इसलिए प्रदेश में उल्लेखनीय तौर पर तापमान बढ़ने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

आज भी होगी बारिश
पिछले 24 घंटे में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तेज हवा के साथ पानी भी बरसा. इससे पारे में दो से तीन पांच डिग्री तक कमी आयी है. आइएमडी के मुताबिक पूर्वी बिहार के एक-जिलों को छोड़ दें, तो पूरे बिहार में दिन के तापमान में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी है. दक्षिण बिहार में अधिकतम तापमान 34 से 41 के बीच रहा। सर्वाधिक तापमान डेहरी में में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कई जिलों में आज भी बारिश होने की संभावना है।

प्री मॉनसून बारिश सामान्य से 14% अधिक
इधर पिछले 36 घंटे में प्रदेश के 14 स्थानों पर 12 से 50 मिलीमीटर तक बारिश हुई है। प्रदेश में प्री मॉनसून बारिश सामान्य से 14% अधिक हाे चुकी है। आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार में अब तक प्री मॉनसून बारिश 75 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। प्रदेश में इस अवधि तक सामान्य बारिश करीब 65 मिलीमीटर बारिश हुआ करती थी।