46 साल बाद इस बार करवा चौथ पर बन रहा दुर्लभ संयोग…. इन उपायों से गुरु होगा मजबूत ……

इस साल के करवा चौथ का महत्व कुछ ज्यादा है। जहां एक ओर शुक्र ग्रह अस्त हो रहा है। वहीं दूसरी ओर ऐसे खास संयोग बन रहे हैं जो कई सालों बाद बने है। करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना करते हुए सोलह श्रृंगार करती हैं और निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं और रात में चंद्रमा को अर्घ्य करने के बाद व्रत खोलती हैं। वहीं इन दिन कुछ खास उपाय को अपना करआप अपने कुंडली में गुरु को मजबूत भी बना सकती हैं। आइए जानते हैं कि करवा चौथ के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ।

करवा चौथ पर बन रहे हैं कौन कौन से योग

करवा चौथ पर इस बार काफी दुर्लभ संयोग बन रहा है। माना जा रहा है कि ऐसा संयोग करीब 46 सालों के बाद बना है। क्योंकि गुरु बृहस्पति अपनी स्वराशि मीन राशि में रहेंगे। ऐसे में वैवाहिक जीवन पर सुख प्रभाव पड़ने का पूरे आसार है। इसके अलावा  इस साल करवा चौथ के दिन सर्वार्थ सिद्धि, बुधादित्य और महालक्ष्मी योग बन रहा है।

इन उपायो से होंगे गुरु को मजबूत

  • अगर आपकी कुंडली में गुरु बृहस्पति कमजोर है, तो इस दिन भगवान विष्णु की भी पूजा करें। इसके साथ ही केले में जड़ चलाएं।
  • करवा चौथ के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करें। इसके साथ ही पीले रंग का भोग लगाएं।
  • किसी न किसी बात पर पति-पत्नी के बीच लड़ाई होती रहती है, तो करवा चौथ के दिन ‘ऊँ बृं बृहस्पतये नम:’ का जाप करें।
  • करवा चौथ के दिन जरूरतमंद या गरीबों को पीली चीजें जैसे बेसन, चने की दाल, केले आदि का दान करें।
  • जिन लोगों की कुंडली में बृहस्पति कमजोर है उन लोगों को ज्योतिष से पूछकर पुखराज धारण करना चाहिए।
  • डिसक्लेमरइस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

 

Edited By: RAHUL KUMAR