CORONA VIRUS UPDATE: देश में बीस हज़ार की बड़ी छलांग के बाद कुल 21,393  मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 681

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह 8.00 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 21,393 हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 681 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 16454 सक्रिय हैं। जबकि 4258 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

बिहार में कोरोना वायरस के आज 17 नए मामलों के साथ कुल मामले हुए 143

बिहार में बुधवार देर रात को स्वास्थ विभाग के सचिव संजय कुमार द्वारा ट्विट कर जारी सुचना के अनुसार पिछले 24 घंटो में कोरोना वायरस के विभिन्न जिलों से 17 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 143 हो गई, बिहार में अभी तक इस संक्रमण से 42 लोग ठीक हुए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या 52 है। कोरोना संक्रमण से प्रभावित 17 जिलों में सीवान के 29, बेगूसराय के 9, मुंगेर के 27, पटना के 16, गया के 5, गोपालगंज के 3, नवादा के 3, नालंदा के 31, सारण के 1, लखीसराय के 1, भागलपुर के 5, बक्सर के 8, वैशाली के 1,भोजपुर के 1, रोहतास के 1, बांका के 1 एवं पूर्वी चंपारण के 1  मामले हैं। अब तक कुल 12,978 से अधिक सैंपल्स की जाँच की जा चुकी है।

 

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में लोगों से अपील की है

कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव मामले कुछ बढ़ रहे हैं, इससे घबराने की जरूरत नहीं है, कई मामले एक ही संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बढ़े हैं। मेरी लोगों से अपील है कि लॉकडाउन का पूरी गंभीरता से पालन करें, इससे कोरोना संक्रमण की चेन टूटेगी।

 

भारत में समय के साथ तेज़ी से बढ़ रहा संक्रमण तो कोरोना को हराने को दृढ़ संकल्प  जम्मू-कश्मीर प्रशासन

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बुधवार को 20,000 के पार पहुंच गई और इस आंकड़े को 10,000 से 20,000 तक पहुंचने में 7 दिन का समय लगा। वहीं, संक्रमण के मामलों को 5000 से 10,000 तक पहुंचने में 6 दिन का समय लगा था। भारत में कोरोना का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कुछ घंटों के भीतर ही अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला वापस ले लिया है। बता दें कि इससे पहले श्री अमरनाथजी यात्रा श्राइन बोर्ड ने यात्रा को रद्द करने की घोषणा की थी क्योंकि यात्रा के रास्ते में 77 कोरोना वायरस हॉटस्पॉट की पहचान की गई थी। उप-राज्यपाल जी.सी. मुर्मू ने कहा था, “श्रद्धालुओं की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।”

कोई गलती मत करिए, कोरोना वायरस लंबे समय तक हमारे साथ रहने वाला है: डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस एधेनॉम गेब्रियेसस ने बुधवार को कहा,
“कोई गलती मत करिए: हमें लंबा रास्ता तय करना है…यह वायरस लंबे समय तक हमारे साथ रहेगा।” उन्होंने आगे कहा कि दुनिया अब वहां नहीं जा सकती जैसी परिस्थितियां पहले थीं। टेड्रोस ने कहा, “अब एक ‘नया सामान्य’ होना चाहिए- एक दुनिया जो अधिक स्वस्थ हो…सुरक्षित और बेहतर तैयारी के साथ।”