कोरोना की जांच और इलाज के लिए नियुक्त किये गये हैं स्पेशल अधिकारी, मरीजों के लिए क्या-क्या करेंगे जान लीजिए

कोरोना संक्रमितों की जांच और उनके आइशोलेशन को लेकर पटना डीएम कुमार रवि ने पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। आइसोलेशन केंद्र में भर्ती संक्रमित व्यक्ति के नियमित चिकित्सीय जांच, पी पी ई कीट, मास्क एवं सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया है।

सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि वह आइसोलेशन केंद्र के प्रभारी चिकित्सकों से समन्वय स्थापित कर सभी अपेक्षित चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे ।उनके द्वारा प्रतिदिन जांच हेतु चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति आवश्यक दवाओं के साथ करने का निर्देश दिया गया है।

प्रोटोकॉल का अनुपालन करेंगे अधिकारी

आइसोलेशन केंद्र से संबंधित चिकित्सा पदाधिकारी/ प्रतिनियुक्त पदाधिकारी डिस्चार्ज होने वाले व्यक्तियों के संबंध में सभी प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे ।साथ ही डिस्चार्ज होने के उपरांत 7 दिनों तक का होम क्वॉरेंटाइन रहने हेतु निर्देशित करते हुए उसका अनुश्रवण करना भी सुनिश्चित करेंगे।

आइसोलेशन केंद्र में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी का दायित्व होगा कि वह अपने-अपने आइसोलेशन केंद्रों पर आनेवाले कोरोना संक्रमित मामले एवं प्रतिदिन के हिसाब से डिस्चार्ज होने वाले व्यक्तियों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर उप विकास आयुक्त पटना एवं सिविल सर्जन पटना से समन्वय रखते हुए सभी आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे । साथ ही वे संबद्ध आइसोलेशन केंद्रों का प्रतिदिन जांच कर उस केंद्र पर आने वाले संक्रमित डिस्चार्ज होने वाले व्यक्तियों आइसोलेशन केंद्र की साफ-सफाई, संक्रमितो के लिए नियमित रूप से भोजन की व्यवस्था ,चिकित्सकों की उपस्थिति एवं दवा की उपलब्धता के संबंध में विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन उप विकास आयुक्त पटना को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

आइसोलेशन सेंटर की सूची एवं उसकी क्षमता निम्नवत है-

1/एम्स पटना, 175 बेड

2/पीएमसीएच पटना 192 बेड

3/एनएमसीएच पटना 447 बेड

4/ईएसआई बिहटा 304 बेड

5/बामेती बीएमपी पटना 84 बेड

6/होटल पाटलिपुत्र अशोका पटना पचासी बेड

7/पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स 100 बेड

8/सब डिविजनल हॉस्पिटल दानापुर 24 बेड

9/सब डिविजनल हॉस्पिटल मसौढ़ी 30 बेड

10/सब डिविजनल हॉस्पिटल बाढ़ 30 बेड

11/दीप नारायण इंस्टीट्यूट शेखपुरा पटना 244 बेड

12/डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन एंड ट्रेनिंग सेंटर मसौढी पटना 250 बेड

13/एनएसएमसीएच बिहटा पटना 235 बेड

14/डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन एंड ट्रेनिंग सेंटर बाढ़ पटना 250 बेड

15/डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन एंड ट्रेनिंग सेंटर विक्रम 250 बेड