कंटेनमेंट जोन में अब हर व्यक्ति का होगा COVID TEST, प्रमंडलीय आयुक्त ने ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने के दिये निर्देश

राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल काफी एक्टिव दिख रहे हैं। हर रोज किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे हैं। इसी कड़ी में आयुक्त ने कंटेनमेंट जोन में प्रत्येक व्यक्ति का कोविड टेस्ट कराने की बात कही है। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने तथा स्थानीय प्रशासनिक पदाधिकारियों अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा सतत मॉनिटरिंग कराने का निर्देश दिया ताकि कंटेनमेंट जोन मुक्त होने के समयावधि के उपरांत एकभ् ा व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिले।

कंटेनमेंट जोन में होगा हाउस टू हाउस सर्वे

आयुक्त ने कंटेनमेंट जोन में हर हाल में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल तैनात रखने तथा मानक के अनुरूप शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन का कार्य चलाने तथा हाउस टू हाउस सर्वे का काम प्रभावी रूप से करने का निर्देश दिया।

प्रमंडल स्तर पर जांच के आंकड़े

  • समीक्षा के क्रम में पाया गया कि प्रमंडल स्तर पर 1 दिन में 13570 का आंकड़ा पहुंच गया है तथा सभी जिलों में कोरोना की जांच कार्य में उत्तरोत्तर काफी सुधार एवं प्रगति लाई गई है।
  • प्रमंडल स्तर पर एंटीजन टेस्ट में 11340 , ट्रूनेट में 766, आरटी पीसीआर में 1331 तथा प्राइवेट लैब में 133 टेस्टिंग हुआ है जो उत्तरोत्तर टेस्टिंग कार्य में प्रगति का सूचक है।
  • जिलावार समीक्षा के क्रम में पाया गया की पटना जिला में 3958, रोहतास जिला में 3334 ,बक्सर जिला में 2032 ,नालंदा जिला में 1847 तथा भोजपुर जिला में 1584 टेस्ट का कार्य 1 दिन में ही किया गया है।
  • आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को कोविड संग्रहण केंद्रों /जांच केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती रखने तथा आवश्यक संसाधन के साथ सामाजिक दूरी कायम रखते हुए जांच कार्य का नियमित संचालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रत्येक जिला में टेस्ट की रफ्तार को कायम रखते हुए और अधिक प्रगति लाने का निर्देश दिया।

लक्षण वाले व्यक्ति नजदीकी पीएचसी में टेस्ट करायें

उन्होंने सभी जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि कोरोना के लक्षण से युक्त व्यक्ति अपने निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर टेस्ट करायें । इस आशय से संबंधित जानकारी लोगों में प्रचारित करने का निर्देश दिया।

किस जिले में कितने मरीज ठीक हुए

पटना जिला में 267 व्यक्ति नालंदा जिला में 113 व्यक्ति रोहतास 79 भोजपुर में 44 व्यक्ति बक्सर में 27 व्यक्ति, कैमूर में 19 व्यक्ति ठीक होकर सकुशल घर वापस लौटे। आयुक्त ने संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सभी जिला अधिकारी को सैनिटाइजेशन का कार्य विशेष अभियान के रूप में चलाने का निर्देश दिया। इसके लिए वर्क प्लान तैयार कर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। साथ ही सड़क पर परिचालित ऑटो रिक्शा को भी सैनिटाइज कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।