चीन में कोरोना वायरस से अबतक 17 की मौत, वुहान शहर से बाहर जाने वाली सभी उड़ान और ट्रेन बंद

 

चीन में अब तक कोरोना वायरस के 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और अभी तक इस बीमारी से 17 लोगों की मौत हो चुकी है. चीनी सरकार ने वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद करने का फैसला किया है. इसके साथ ही वुहान शहर के निवासियों को बिना वजह घर से नहीं निकलने की सलाह दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख टेड्रॉस एडहेनम गेब्रेयीसुस ने कहा कि कोरोना वायरस को विश्व के लिए खतरा घोषित करने पर भी विचार कर रहा है.

चीन सरकार के फैसले सराहनीय-डब्लूएचओ

 

चीनी सरकार की ओर से वुहान शहर से यातायात बंद किए जाने पर डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि इस कदम से वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करेगा, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी फैलने की आशंका कम करेंगे. चीन में हजारों लोग इसकी चपेट में हैं. कोरोनो वायरस एसएआरएस जैसा होने के कारण खतरा बना हुआ है. सार्स वायरस से 2002-2003 में चीन और हॉन्गकॉन्ग में लगभग 650 लोग मारे गए थे. कोरोना वायरस के सोर्स का पता नहीं चल पाया है।

चीन के एयरपोर्ट, स्टेशन, बस अड्डे पर जांच

चीन में न्यू ईयर मनाने के लिए लोगों के आवाजाही करने को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एयरपोर्ट्स, बस अड्डों, ट्रेनों में लोगों की जांच की जा रही है. वुहान शहर के बाद बीजिंग, शंघाई और चोंगकिंग के साथ ही उत्तर पूर्व, मध्य और दक्षिण चीन से भी कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही चीन के बाहर जापान, मकाऊ, दक्षिण कोरिया, ताइवान, थाईलैंड और अमेरिका में भी इसके मामले सामने आए है.

कई देशों में हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग

चीन से जाने वाले पर्यटकों को अमेरिका के 5 हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. वहीं लंदन से मॉस्को तक के हवाई अड्डों पर भी जांच की जा रही है. भारत के 7 हवाई अड्डों पर भी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. डब्ल्यूएचओ ने पुष्टि की है कि प्रभावित लोगों के संपर्क में आने पर यह फैल सकता है.