केंद्र सरकार ने एअर इंडिया को बेचने का प्लान किया पेश, 17 मार्च तक बोली लगाने का डेडलाइन जारी

केंद्र सरकार ने एअर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का प्लान पेश कर दिया है. इसके अनुसार एअर इंडिया एक्सप्रेस की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेची जाएगी. केंद्र सरकार ने तमाम विरोध के बावजूद एअर इंडिया को बेचने के लिए तत्पर है. सरकार ने प्रारंभ‍कि जानकारी वाला मेमोरंडम जारी कर दिया.

एयर इंडिया का मैनेजमेंट कंट्रोल भी मिलेगा

केंद्र सरकार की ओर से जारी बिड के अनुसार एयर इंडिया एक्सप्रेस की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेची जाएगी. इसके अलावा एअर इंडिया औरै एसएटीएस की जॉइंट र कंपनी एआईएसएटीएस में एअर इंडिया की 50 फीसदी हिस्सेदारी बेची जाएगी. इसके साथ ही एअर इंडिया का मैनेजमेंट कंट्रोल भी बोली लगाने वाली कंपनी को मिल जाएगा.

विदेशी कंपनियां भी हो सकती है साझेदार

एअर इंडिया के लिए बोली लगाने वाली कंपनी को अभ‍रिचि दिखाने के लिए 17 मार्च तक की डेडलाइन जारी किया गया है. एअर इंडिया के लिए संभावित बिडर्स में टाटा समूह, हिंदुजा, इंडिगो, स्पाइसजेट और कई निजी इक्विटी कंपनियां शामिल हैं. इसके साथ ही कई विदेशी कंपनियां भी साझेदारी कर सकती है. एअर इंडिया की स्थिति काफी दयनीय होने के बावजूद उसे खरीदने में कई कंपनियां रुचि दिखा रही हैं, क्योंकि उसके पास व्यापक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क, ट्रैफिक राइट और लंदन, दुबई जैसे महत्वपूर्ण एयरपोर्ट पर स्लॉट हैं. उसके पास बड़ा टेक्निकल मैनपावर और फ्लीट भी है.

एअर इंडिया पर हजारों करोड़ का कर्ज

एअर इंडिया पर हजारों करोड़ रुपये का कर्ज है. जब इसके लिए बोली आमंत्रित की जाएगी, तो उसमें खातों में 18,000 करोड़ रुपये का कर्ज ही दिखाया जाएगा.’

केंद्र के फैसले का सुब्रमण्यम स्वामी ने किया विरोध
स्वामी ने अदालत जाने की दी चेतावनी

एयर इंडिया को बेचने का केंद्र सरकार का प्लान का सुब्रमण्यम स्वामी ने आगाह किया है. स्वामी ने बताया कि इस समय एअर इंडिया के विनिवेश पर सलाहकार समिति के समक्ष विचार किया जा रहा है. वह खुद भी इस समिति के सदस्य हैं. स्वामी ने चेताते हुए यहां तक कहा कि अगर सरकार आगे बढ़ती है तो वह अदालत की शरण में जाएंगे.