जब अचानक हुनर हाट पहुंचे पीएम मोदी, खाया बिहारी ब्यंजन लिट्टी-चोखा और कुल्हड़ में पी चाय

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित ‘हुनर हाट’ में बुधवार को अचानक पहुंचे, वहां बिहारी ब्यंजन लिट्टी-चोखा खाया एवं कुल्हड़ की चाय पी. इसके बाद पीएम ने उसका भुगतान खुद किया.

50 मिनट तक हुनर हाट में रहे पीएम

केंद्रीय कैबिनेट खत्म होने के बाद अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के निकट राजपथ पर लगे ‘हुनर हाट’ में पहुंचे और वहां लगभग 50 मिनट तक रहे. मोदी ने हुनर हॉट में लगे विभिन्न स्टॉल पर जाकर उत्पादों को देखा और उनके बारे में जानकारी ली.

अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से लगा है हुनर हाट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा तय नहीं था. प्रधानमंत्री पहली बार किसी हुनर हाट में पहुंचे. वे बुधवार की दोपहर अचानक ही हुनर हाट पहुंचे तो सभी लोग हैरान रह गए. उनके पहुंचने की जानकारी मिलते ही अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी तत्काल वहां पहुंचे और उनकी अगवानी की.’’उन्होंने न सिर्फ कई कलाकारों के साथ मुलाकात की बल्कि वहां पर उन्होंने ’लिट्टी-चोखा’ खाया और कुल्हड़ में चाय भी पी.

प्रधानमंत्री मोदी ने ’हुनर हाट’ में जायके की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया.

हुनर हाट में ’लिट्टी-चोखा’ खाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 120 रुपये का भुगतान भी किया. बाद में प्रधानमंत्री को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ ’कुल्हड़’ में चाय पेश किया गया और दो कप के लिए 40 रुपये का भुगतान भी किया. नकवी का कहना है कि पिछले लगभग तीन वर्षों में “हुनर हाट“ के माध्यम से लगभग तीन लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके उपलब्ध कराये गए हैं. इनमे बड़ी संख्या में देश भर की महिला दस्तकार भी शामिल हैं. वहीं इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले कारीगरों का कहना है कि पारंपरिक कलाएं खत्म हो रही हैं, लेकिन ’हुनर हाट’ जैसे कार्यक्रम ने उन्हें फिर से जीवित करने में मदद की है.

23 फरवरी तक चलेगा कार्यक्रम

गौरतलब है कि “कौशल को काम“ थीम पर आधारित यह ’हुनर हाट“ 13 फरवरी से 23 फरवरी 2020 तक आयोजित किया गया है जहां देश भर के “हुनर के उस्ताद“ दस्तकार, शिल्पकार, खानसामे भाग ले रहे हैं. इनमे 50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं. आने वाले दिनों में “हुनर हाट“ का आयोजन गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर में किया जायेगा.