लॉकडाउन 2 के बाद भी ट्रेन और प्लेन चलने की संभावना नहीं, GoM ने PMO को भेजी रिपोर्ट

केंद्र सरकार  20 अप्रैल से कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन के दौरान छुट देने की घोषणा की है। लेकिन शनिवार को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) की हुई बैठक से मिल रही खबरों के मुताबिक लॉकडाउन का दूसरा फेज 3 मई को खत्म होने के बाद भी रेल और हवाई सेवाएं नहीं शुरू होने जा रही है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी कहा था कि अभी निजी विमानन कंपनियां हवाई यात्रा के टिकट न बेचें. उनका ये बयान तब आया था जब कुछ विमानन कंपनियों द्वारा 4 मई के आगे के फ्लाइट टिकट की बुकिंग शुरू कर दी गई थी.

ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन संभव नहीं

कोरोना वायरस (Coronavirus) बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश में लॉकडाउन (Lockdown) 3 मई तक बढ़ाया गया है, लेकिन 3 मई के बाद भी बाद रेल और हवाई सेवाएं शुरू होने की संभावना कम है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में हुई ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) की बैठक में कहा गया कि इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय की राय पर ही अंतिम निर्णय होगा. जीओएम यात्री गाड़ियां शुरू करने के पक्ष में नहीं है. स्वास्थ्य मंत्रालय की राय पर ही अंतिम निर्णय होगा । रेल  गाड़ियों में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन संभव नहीं है. वहीं एअर इंडिया तथा दूसरी प्राइवेट एयरलाइंस को तीन मई के बाद की बुकिंग न करने को कहा गया है.

अभी कोई निर्णय नहीं

वही केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ने रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है और इस विषय पर अभी कोई चर्चा करना व्यर्थ है. क्योंकि हम प्रतिदिन दुनिया की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और रोज कुछ न कुछ नये सबक मिल रहे हैं. इस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं.

घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन खोलने पर निर्णय नहीं

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय स्पष्ट करता है कि अभी तक घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन खोलने के लिए कोई निर्णय नहीं लिया गया है.