नीतीश कुमार तीसरे दिन भी वीडियो कॉन्फेंस से क्वारांटाइन सेन्टर का कर रहे हैं अवलोकन, प्रवासियों से कर रहे सीधा संवाद

देश के अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूरों का अपने घर आना लगातार जारी है और उन्हें विभिन्न क्वारांटाइन सेन्टर में रखा जा रहा है। लेकिन कई सेंटर पर खाने और वहां खराब व्यवस्था को लेकर हंगामा हो रहा है। इसके बाद CM नीतीश कुमार ने खुद ही वीडियो कॉन्फेंस के माध्यम से विभिन्न क्वारांटाइन सेन्टर अवलोकन एवम् निरीक्षण कर रहे हैं। नीतीश कुमार आज तीसरी दिन वीडियो कॉन्फेंस के माध्यम से विभिन्न क्वारांटाइन सेन्टर का अवलोकन एवम् निरीक्षण कर रहे है। इसके साथ ही वीडियो कॉन्फेंस के माध्यम से विभिन्न क्वारांटाइन सेन्टर में रह रहे प्रवासियों के साथ सीधा संवाद कर रहे हैं।

आठ जिलों के 16 क्वारंटाइन केंद्र का अवलोकन

CM नीतीश कुमार आज आठ जिलों के 16 क्वारंटाइन केंद्र का अवलोकन कर रहे हैं, उनमें भागलपुर, बांका, कटिहार, जमुई, बक्सर, जहानाबाद, अरवल और मुंगेर के क्वारेंटाइन सेंटर पर रह रहे प्रवासियों से संवाद कर रहे हैं।

शनिवार को 20 जिलों के 40 प्रखंड क्वारेंटाइन सेंटर पर रह रहे प्रवासियों से बात की थी

इससे पहले मुख्यमंत्री शनिवार को 20 जिलों के 40 प्रखंड क्वारेंटाइन सेंटर पर रह रहे प्रवासियों से बात किए थे और प्रवासियों से कहा कि बाहर जाकर कष्ट सहने से अच्छा है, आप सब अपने राज्य में रहकर काम कीजिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई प्रवासी खुद का व्यवसाय करना चाहता है तो उसे सरकार पूरी सहायता देगी।

सभी को रोजगार मुहैया कराई जायेगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बिहार में प्रवासियों को उनके स्किल के अनुसार स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। हमारी इच्छा है कि आप सब लोग बिहार में ही रहिए और, बिहार के विकास में भागीदार बनें। किसी को कष्ट नहीं हो, सभी की सुरक्षा हमारा दायित्व है। हम हमेशा आप लोगों की ही चिंता करते हैं। सभी को बिहार में रोजगार मुहैया कराने के लिए सरकार पूरी व्यवस्था कर रही है। हमारी चाहत है किसी को मजबूरी में बिहार से बाहर नहीं जाना पड़े। बिहार में ही काम के अवसर पैदा किए जाएंगे।

खुलेगा खाता, बनेगा आधार व राशन कार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी जिनका बिहार के किसी भी बैंक में खाता नहीं हो उनका खाता खुलवाया जाए। आधार और राशन कार्ड भी बनवाया जाए। बाहर से आ रहे प्रवासियों में जो बिजली के काम में दक्ष हैं, उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए बिहार राज्य पावर होल्डिंग कम्पनी लि. कार्रवाई करे।

शनिवार को 24 जिलों से एक साथ 228 नये मामले सामने आये

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. बिहार में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या दो हजार के पार हो गयी है. शनिवार को 24 जिलों से एक साथ 228 नये मामले सामने आये. इससे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 2394 तक पहुंच गयी है. पिछले दो हफ्तों में अधिकतर संक्रमित बाहर से लौटने वाले प्रवासी मजदूर हैं. वहीं राज्य में कोरोना महामारी से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बिहार में कुल ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 653 हो गयी है. राज्य के सभी 38 जिलों में कोरोना ने दस्तक दे दी है.