बगैर आधार प्राप्त किए खाद्यान्न वितरण करने वाले जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं पर करें कार्यवाई: PATNA DM 

पटना के डीएम कुमार रवि ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि बगैर आधार प्राप्त किए खाद्यान्न वितरण करने वाले जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं का उनके द्वारा वितरित खाद्यान्न को कालाबाजारी मानते हुए विधि सम्मत कार्रवाई करें। साथ ही प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के विरुद्ध भी कार्रवाई की अनुशंसा की जाए। कुमार रवि ने यह निर्देश हिंदी भवन स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में आपूर्ति अधिप्राप्ति की बैठक में दिया।

15 जून तक सभी पात्र परिवारों को राशन कार्ड निर्गत करने की आदेश

इस क्रम में उन्होंने जीविका एनयूएलएम द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के मानक सिद्धांतों के तहत सर्वेक्षित पात्र परिवारों को राशन कार्ड निर्गमन की समीक्षा उपरांत सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि आवश्यकतानुसार कंप्यूटर ऑपरेटरों या भेंडरों की व्यवस्था कर हर हाल में 15 जून तक सभी पात्र परिवारों को राशन कार्ड निर्गत करने की कार्रवाई पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता मान्य नहीं है तथा इसे गंभीरता से लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त वितरित राशन कार्ड धारियों को खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने का भी निर्देश दिया गया।

गोदामों का भौतिक सत्यापन कर सीएमआर प्राप्त करने का निर्देश

सीएमआर अधिप्राप्ति की समीक्षा के क्रम में पर्याप्त मात्रा में सीएमआर जमा नहीं होने एवं विगत 7-8 दिनों से कई सीएमआर गोदामों में सीएमआर प्राप्त नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम पटना को सीएमआर अविलंब गोदामों का भौतिक सत्यापन कर सीएमआर प्राप्त करने का निर्देश भी दिया गया।