कोरोना के कारण नहीं बढ़ेगा बिहार विधान सभा का चुनाव, बोले मुख्य चुनाव आयुक्त, दो सदस्यीय टीम जल्द करेगा बिहार का दौरा

बिहार में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव ( Bihar Assembly Elections 2020) होने वाले हैं. कोरोना संकट के बीच ये अटकलें लगायी जा रही थी बिहार चुनाव टल सकता है, इस पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि आयोग विभिन्न राज्यों में उचित समय पर उपचुनाव कराने का निर्णय करेगा. फिलहाल बिहार चुनाव को टालने के लिए किसी योजना पर विचार नहीं किया जा रहा है, चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग में आवश्यक तैयारी चल रही है. मुख्य चुनाव आयुक्त के बयान के बाद तमाम अटकलों के बीच अब लगभग यह स्पष्ट हो चुका है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 ( Bihar Assembly Elections 2020) अपने तय समय पर ही होंगे.

चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी नियम का होगा पालन

सुनील अरोड़ा ने कोरोना संकट के बीच चपनाव कराने को लेकर आगे कहा कि चुनाव प्रक्रिया की अवधि के दौरान किसी भी नियम का पालन किया जाएगा. चुनाव आयोग सामाजिक गड़बड़ी, स्वच्छता, कीटाणुशोधन और मास्क, दस्ताने आदि के उपयोग के बारे में उचित व्यवस्था करेगा, चुनाव ड्यूटी पर सभी अधिकारियों को कोरनावायरस और संबंधित सावधानियों के बारे में विधिवत जानकारी दी जा रही है. पोल पैनल के फ्लैगशिप सिस्टेमैटिक वोटर एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम को उपयुक्त रूप से संशोधित किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि हम वोटर के जागरूगता के लिए डिजिटल तकनीकों का उपयोग करेंगे.

राज्य के बूथों के सत्यापन का निर्देश

वहीं, बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो काॅफ्रेंसिंग की. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बिहार चुनाव के लेकर आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा की. आयोग द्वारा मांगी गयी सूचनाओं को सीइओ द्वारा जानकारी दी गयी. मालूम हो कि राज्य में चुनाव को देखते हुए आयोग द्वारा राज्य से लगातार संपर्क किया जा रहा है. आयोग की दो सदस्यीय टीम भी बिहार का दौरा करनेवाली है. इधर, सीइओ द्वारा राज्य के बूथों के सत्यापन का निर्देश जिलों को दिया गया है.