त्यौहार से पहले घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर, एक बार फिर हुआ महंगा, जानिए क्या है दर

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर एक बार फिर महंगा हो गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 6 अक्टूबर को LPG Gas Cylinder की कीमतों में बढ़ोतरी की है. तेल कंपनियों ने प्रति सिलेंडर के भाव में 15 रुपये का इजाफा किया है. तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के भाव में 15 रुपये का इजाफा किया है. इस बढ़ोतरी के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 884.50 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गए हैं.

अगर आप सिलेंडर के आधिकारिक रेट देखना चाहते हैं तो आप इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप https://www.iocl.com/pages/indane-cooking-gas-overview

इस लिंक के जरिए सीधे सिलेंडर रेट चेक करने वाले पेज पर पहुंच सकते हैं. इस लिंक पर जाने के बाद आपको नॉन सब्सिडी और 19 किलो वाले सिलेंडर के दो ब्लॉक दिखाई देंगे. अगर आप घरेलू सिलेंडर के रेट देखना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके सेक्शन में नीचे रेट चेक करने के लिए एक लिंक दिया होगा, जिस पर ना होगा.

इसके बाद इसमें स्टेट, जिला और डिस्ट्रीब्यूटर का चयन करना होगा. ये जानकारी देने के बाद आप सर्च पर गे तो सभी की रेट मिल जाएगे. इसमें 5 किलो, 14 किलो से लेकर 450 किलो तक के सिलेंडर के रेट भी पता चल जाएंगे. इससे आप अपने शहर का चयन करके आसानी से सिलेंडर की रेट देख सकते हैं. इसके अलावा आप 19 किलो सिलेंडर के रेट भी इसी तरह ही देख सकते हैं.
बता दें कि दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर का दाम बिना बदलाव के 834.50 रुपए, कोलकाता में 861 रुपए, मुंबई में 834.50 रुपए और चेन्नई में 850.50 रुपए प्रति सिलेंडर है. पिछले महीने यानी जुलाई में तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम 25.50 रुपए बढ़ाया था.