मगध महिला कॉलेज की इंडक्शन मीट में छात्राओं ने जाना अनुशासन का महत्व

पटना , 5 अक्टूबर, मगध महिला कॉलेज में मंगलवार को सत्र 2021-2024 के इंडक्शन मीट का आयोजन किया गया। यह इंडक्शन मीट दो सत्र में आयोजित हुआ, जिसमें पहले सत्र में ह्यूमैनिटीज एवं सोशल साइंस की छात्राओं को बुलाया गया और दूसरे सत्र में सेल्फ फाइनेंसिंग कोर्स में नामांकित छात्राओं को आमंत्रित किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य ने महाविद्यालय के नियमों के बारे में छात्राओं को जानकारी दी। इसके अलावा कोरोना गाइडलाइन के तहत मौजूदा नियमावली के तहत क्लासेज चलाए जाएंगे। उसके बारे में भी संक्षिप्त जानकारी दी गई।


मगध महिला कॉलेज की प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ) शशि शर्मा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि ये तीन साल आपके व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके जीवन की नीव है, जिस पर आपका भविष्य निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि यह आपके जीवन का स्वर्णिम दौर है और सभी छात्राओं के जीवन में यह समय बेहद ही महत्वपूर्ण है। इस समय का सदुपयोग करने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान देना होगा, आपको यह जानना होगा कि जो समय बीत जाता है वह समय दोबारा नहीं वापस आता। आपको अपने समय के महत्त्व को पहचानना है। आपकी सोंच ही आपको सकारात्मक या नकारात्मक बनता है। यह आपके वक्तित्व निर्माण का माध्यम है।


इसके अलावा प्राचार्य ने सभी छात्राओं को साफ निर्देशित किया कि महाविद्यालय में सभी छात्राएं कॉलेज यूनिफॉर्म में ही आएंगी अन्यथा महाविद्यालय नियमानुसार उनका परिचय पत्र जमा ले लिया जाएगा और उन्हें कॉलेज प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।
प्राचार्य ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में अनुशासन का बहुत ही महत्व होता है। ऐसे में कॉलेज यूनिफार्म पहनने से छात्र जीवन में एक अनुशासन आता है। इसके साथ ही लड़कियां जब कॉलेज यूनिफॉर्म में सड़क पर निकलती है, तो उनसे छेड़खानी की घटनाएं भी कम होती हैं। उन्होंने लड़कियों से कहा कि सभी छात्राएं अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं और पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें। लड़कियां अगर बेहतर शिक्षा ग्रहण करेंगी, तो एक बेहतर समाज का निर्माण होगा।


इस अवसर पर डॉ पुष्पांजलि खरे ने कॉलेज के नियमों से छात्राओं को अवगत कराया। अंग्रेजी विभाग डॉ खुसबू कुमारी ने छात्राओं को कॉलेज की आधारभूत संरचना के बारे में बताया। इस अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, के सौजन्य से कॉलेज मिले नव निर्मित छात्रावास को लेकर छात्राओं में खासा उत्साह देखा गया।
पोलिटिकल साइंस विभाग एवं NCC प्रोग्राम ऑफिसर की प्रोफेसर पुष्प लता कुमारी एवं ने NCC के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वहीं NSS के बारे में डॉ कुमारी रूपम ने बताया एवं छात्राओं को इससे जुड़ने के लिए आग्रह किया। इस अवसर पर विबिन्न विभागाध्यक्ष समेत सभी शिक्षत एवं छात्राओं के अभिभावक भी उपस्थित रहे।