ICSE की 10वीं और 12वीं की रिजल्ट जारी, SMS से भी मिलेगा आपको अपना रिजल्ट

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की रिजल्ट की घोषणा कर दी है. इस साल इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) कक्षा 10वीं में 99.33% और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) कक्षा 12वीं में 96.84% छात्र सफल हुए हैं. पिछले साल 10वीं कक्षा में 98.54% और 12वीं कक्षा में 96.52% छात्रों ने सफलता हासिल की थी. इस बार रिजल्ट पिछले साल से बेहतर है. इसके साथ ही बोर्ड बाकी बचे परीक्षा को आयोजित किए बिना ही रिजल्ट की घोषणा करने जा रहा है. मार्च तक होने वाली CISCE बोर्ड परीक्षा कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से स्थगित हो गई थी. इसके बाद बोर्ड ने बाकी बचे परीक्षाओं को जुलाई में आयोजित करने की बात कही थी, लेकिन लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए बोर्ड ने परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया.

नंबरों से संतुष्ट नहीं होने पर फिर  दे सकता परीक्षा

बोर्ड के अनुसार जो परिक्षाएं नहीं हो सकीं हैं उनके विषयों में इंटरनल असेसमेंट के आधार पर नंबर दिए गए हैं. जानकारी के मुताबिक अगर कोई छात्र इन नंबरों से संतुष्ट नहीं है, तो वो बाद में एक बार फिर परीक्षा दे सकता है. हालांकि, अभी इन परीक्षाओं के तारीखों को लेकर किसी प्रकार की घोषणा नहीं की गई है. दसवीं और बारहवीं कक्षा के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए। अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org व results.cisce.org के जरिए अपना 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट देख सकते हैं। दरअसल, आईसीएसई बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा के लिए कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति को देखते हुए कोई प्रेस वार्ता नहीं की। ऐसे में विद्यार्थी सीधे वेबसाइट व एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

पिछले साल बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 95.52 फीसदी रहा था। जिसमें से 97.83 फीसदी छात्राएं और 95.39 फीसदी छात्र पास हुए थे। वहीं, पिछले साल दसवीं कक्षा का रिजल्ट 98.54 फीसदी रहा था।

SMS से भी मिलेगा आपको अपना रिजल्ट

विद्यार्थी अपना दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट मैसेज के जरिए भी पा सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को यूनिक आईडी की जरूरत है। यदि आप प्ब्ैम् यानी 10वीं के विद्यार्थी हैं, तो आप (ICSE यूनीक आईडी) टाइप करें और 09248082883  मोबाइल नंबर पर भेज दें। अगर आप आईएससी यानी 12वीं के विद्यार्थी हैं, तो (ICSE यूनीक आईडी) टाइप करें  और 09248082883 नंबर पर भेज दें। इस तरह आपको अपना दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट मिल जाएगा।