बिहार की हवा खराब से खतरनाक की इस्थिती के तरफ जा रही है , सरकार और नगर निगम की अनदेखी जारी…

राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश शहर भीषण प्रदूषण की चपेट में हैं। हवा में धूलकण बढ़ने से लोगों का दम फूल रहा है। कई शहरों में स्थिति गंभीर हो चुकी है। छपरा, कटिहार और सिवान की हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच चुकी है, जबकि राजधानी पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 246 रिकार्ड किया गया है। अभी भी इससे निपटने के लिए कारगर कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

सरकारी नियम सिर्फ फाइलों तक ही सिमटे ….

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा बनाए गए नियम केवल फाइलों की शोभा बढ़ा रहे हैं। न तो नियमों का पालन करने के लिए प्रशासन सख्त कदम उठा रहा है, न ही नगर निगम की ओर से कोई पहल की जा रही है। परिणामस्वरूप, आम लोग प्रदूषण एवं उससे जनित बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के अध्यक्ष डा. अशोक कुमार घोष का कहना है कि प्रदूषण से निपटने के लिए कई नियम बनाए गए हैं, उसे पालन करने के लिए जिला प्रशासन एवं पटना नगर निगम को निर्देश दिए गए हैं। उन नियमों को सख्ती से पालन करने की जरूरत है।

सड़कों से धूल व बालू नियमित उठाव नहीं किया जा रहा है….

राजधानी को स्वच्छ बनाने के लिए शहर की सड़कों से धूल व बालू उठाना बहुत जरूरी है। तभी वायु में तैर रहे धूलकण कम किए जा सकेंगे। इसके लिए प्रदूषण बोर्ड की ओर से कई बार पटना नगर निगम को निर्देश जारी किया गया है। परंतु निगम की ओर से नियमित उठाव नहीं किया जा रहा है।

सड़कों पर पानी का छिड़काव नियमित नही हो रहा ….

राजधानी की सड़कों पर समय-समय पर पानी का समुचित मात्रा में छिड़काव करने की जरूरत है। ऐसा नहीं करने से दिन भर हवा में धूलकण तैरते रहते हैं। यह प्रदूषण का मूल कारण है। जाड़े के समय वातावरण में नमी बढ़ जाने से धूलकण की सघनता काफी बढ़ जाती है।

शहरों में हरियाली को बढ़ावा देना जरुरी…

शहरों में हरियाली को बढ़ावा देना समय की मांग है। पेड़-पौधों की संख्या बढ़ाकर प्रदूषण को बहुत हद तक कम किया जा सकता है। वन विभाग की ओर से इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पौधारोपण अभियान को तेज करने की जरूरत है।

राज्य के प्रमुख शहरों में प्रदूषण की स्थिति (एक्यूआइ में )…..

छपरा : 341

कटिहार : 326

सिवान : 318

बेगूसराय : 294

समस्तीपुर : 262

दरभंगा : 249

आरा : 248

पटना : 246

मुजफ्फरपुर : 243

हाजीपुर : 223

मुंगेर : 205

भागलपुर : 204

प्रदूषण के मानक :  एयर क्वालिटी इंडेक्स में (एक्यूआइ)……

0- 50 : अच्छा

50 – 100 : संतोषजनक

100-200 : मध्यम

200-300 : खराब

300-400 : बहुत खराब

400 से अधिक : खतरनाक