रघुवंश प्रसाद के निधन पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने जताया दुख, मोदी ने नीतीश से उनके सपने पूरे करने का किया आग्रह

आज पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन हो गया। उन्होंने दिल्ली एम्स में आखिरी सांस ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रघुवंश प्रसाद के निधन को दुखद बताया है।

उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया कि रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन दुखद है, रघुवंश बाबू ग्रामीण भारत की अभूतपूर्व के साथ एक सच्चे नेता भी थे। अपने संयमी और शिष्ट जीवन शैली के साथ उन्होंने सार्वजनिक जीवन को समृद्ध किया। राष्ट्रपति ने आगे लिखा कि उनके परिवार और अनुयायियों के प्रति संवेदना है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह अब हमारे बीच नहीं है। मैं उनको नमन करता हूं। मोदी ने कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह अपने क्षेत्र के विकास के लिए हमेशा चिंतित रहते थे. अभी उन्होंने जो पत्र बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लिखा था उसमें भी उन्होंने क्षेत्र के विकास के प्रति चिंता जताई थी. प्रधानमंत्री ने बिहार के मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि रघुवंश बाबू ने आखिरी चिट्ठी में जो मांगे उठाई थी उस पर विचार किया जाए. आपको बता दें कि रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन की सूचना मिलते ही प्रधानमंत्री ने पेट्रोलियम विभाग के कार्यक्रम के उद्घाटन के ठीक पहले उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी.

अपने क्षेत्र के विकास की उन्हें चिंता  थी

उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन-चार दिनों से उनके स्वास्थ्य की लगातार जानकारियां लेता रहता था. मुझे उम्मीद थी कि वह जल्दी स्वस्थ होकर बिहार की सेवा में लग जाएंगे. उनके भीतर एक मंथन भी चल रहा था. जिन आदर्शों को लेकर वह चले थे, जिनके साथ चले थे, उनके साथ चलना अब उनको संभव नहीं लग रहा था और मन पूरी तरीके से जद्दोजहद में था. तीन-चार दिन पहले उन्होंने अपनी भावना को चिट्ठी के रूप में लिखकर प्रकट भी कर दिया लेकिन साथ-साथ भीतर ही अपने क्षेत्र के विकास की उन्हें चिंता  थी.

प्रधानमंत्री ने सीएम नीतीश से आग्रह किया कि रघुवंश प्रसाद सिंह की जो आखिरी चिट्ठी में उन्होंने अपनी भावना प्रकट की थी उसे परिपूर्ण करने के लिए आप और हम मिलकर पूरा प्रयास करेंगे क्योंकि उन्होंने पूरी तरीके से विकास की बातें लिखी हुई थी इसलिए हम कार्यक्रम की शुरुआत में ही रघुवंश बाबू को अपनी आदर पूर्वक श्रद्धांजलि देते हुए नमन करते हैं.

 

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने लिखा कि बिहार के वरिष्ठ राजनेता रघुवंश बाबू के निधन की सूचना से अत्यंत दुःख हुआ। उनका पूरा जीवन लोहिया जी और कर्पूरी ठाकुर जी के विचारों के प्रति समर्पित रहा। गरीब और वंचित वर्ग के कल्याण के लिए उनका समर्पण सदैव याद किया जाएगा। मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। ॐ शांति।