बिहार विधानसभा का सत्र 23 नवंबर से शुरू, सत्र को लेकर परिसर के अंदर और बाहर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

बिहार में नई सरकार का गठन हो गया है. विधानसभा का प्रथम सत्र 23 नवंबर को 11:00 बजे पूर्वाहन से प्रारंभ होकर 27 नवंबर तक चलेगा। इसको लेकर पटना के डीएम कुमार रवि एवं एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा द्वारा संयुक्तादेश निर्गत कर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी अधिकारियों एवं कर्मियों की संयुक्त ब्रीफिंग बिहार विधान परिसर में की गई।

बिना पास वाले व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक

उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त अधिकारियों को निर्धारित स्थल पर ससमय हाजिर होने तथा निर्धारित दायित्व का जवाबदेही से निष्पादन करने का निर्देश दिया है। परिसर के भीतर एवं बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया है।सिर्फ पास होल्डर को ही परिसर में प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। बिना पास वाले अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है। इस अवसर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिसके द्वारा विधि व्यवस्था की सफल एवं प्रभावी मॉनिटरिंग की जाएगी। अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर बिहार विधानमंडल के सत्रावधि में बिहार विधान मंडल परिसर एवं आसपास के क्षेत्र में विधि व्यवस्था संधारण हेतु एहतियात के तौर पर दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत ससमय निषेधाज्ञा लागू करने का निर्देश दिया गया है।

बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश की अनुमति नहीं

अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह एवं नगर पुलिस अधीक्षक मध्य विनय तिवारी संपूर्ण विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहेंगे। बिना प्रवेश पत्र के किसी भी व्यक्ति/ वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दिया जाएगा। विधानमंडल परिसीमा के अंदर कोई भी व्यक्ति आग्नेयास्त्र के साथ (पुलिस बल को छोड़कर) प्रवेश नहीं करेंगे।

बिना अनुमति के लाउडस्पीकर बजाना निषेध

इसके अंतर्गत 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों का गैर कानूनी जमाव या जुलूस, हथियार एवं रोशनी सहित या रहित धरना, घेराव, किसी भी तरह का आग्नेयास्त्र लेकर चलना ,गोली बारूद, विस्फोटक सामग्री अथवा फरसा गड़ासा ,भाला ,छुरा या अन्य किसी भी प्रकार के घातक अस्त्र-शस्त्र लेकर चलना तथा बिना अनुमति के लाउडस्पीकर बजाना निषेध रहेगा।

प्रतिबंधित क्षेत्र की सीमाएं

उत्तर पूर्व से पटना दीघा घाट रेलवे लाइन( नवनिर्मित सड़क) एवं आर ब्लॉक गोलंबर पूर्व की तरफ।

दक्षिण में पटना दानापुर मुख्य रेल पथ।

पटना अनिसाबाद रेलवे क्रॉसिंग के बेली रोड भाया हवाई अड्डा और बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय रोड।

इंदिरा भवन विश्वेश्वरैया भवन के उत्तर 40 ऑफिसर्स फ्लाइट तथा दीघा रेलवे क्रॉसिंग के उत्तर में वनस्पति उद्यान।

विधानसभा के चारों ओर सार्वजनिक मार्गों का उपयोग जो विभिन्न स्थानों तक जाती है तथा विधानसभा के चारों ओर की भीतरी किनारा जो पूर्वी बाहरी द्वारों की परिधि में पड़ता है, भीतरी- उत्तरी गेट ,पश्चिमी गेट एवं क्रमशः विधानसभा पुस्तकालय भवन और विधान परिषद भवन को छूने वाली दो गेट।

यह आदेश 23 नवंबर से लगातार 27 नवंबर तक प्रातः 9:00 बजे से विधानसभा सत्र की समाप्ति तक लागू रहेगा।