UP में प्रस्तावित फिल्म सिटी को लेकर सियासत तेज, योगी ने कहा- यूपी में एक विश्व स्तरीय फिल्म सिटी बनाने की योजना

यूपी में प्रस्तावित फिल्म सिटी को लेकर सियासत गर्म हो गई है. शिवसेना समेत कई दलों ने उत्तर प्रदेश सरकार के फैसले पर सवाल उठाए हैं. वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए आज मुंबई के दौरे पर हैं, जहां उन्होंने कई फिल्मी हस्तियों से मुलाकात की.

लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड बीएसई में सूचीबद्ध

सीएम योगी ने लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध किया। मुंबई के ट्राइडेंट होटल में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने उद्योगपतियों के साथ बैठकर पर उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर चर्चा की। योगी ने कहा कि यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि यह पहली बार है कि उत्तर भारत के किसी भी नगर निगम ने बीएसई में इस तरह का बॉन्ड लॉन्च किया है। लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड की लिस्टिंग नगर निगम सुधारों के लिए एक क्रांतिकारी कदम है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह उत्तर भारत का पहला नगर निगम है, जिसकी लिस्टिंग बीएसई में हई है. मैं उत्तर प्रदेश का पहला सीएम हूं, जिसे बेल बजाने की रस्म का सम्मान मिला है.

यूपी में एक विश्व स्तरीय फिल्म सिटी बनाने की भी योजना

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने आज कई हस्तियों से बात की है. हमें पिछले 3 वर्षों में 3 लाख करोड़ का निवेश मिला है. हमने यूपी में कानून व्यवस्था और पारदर्शिता लाने में सुधार किया है. यूपी में एक विश्व स्तरीय फिल्म सिटी बनाने की भी योजना है, हमने इसके लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ चर्चा की.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम प्रस्तावित प्रस्तावित फिल्म सिटी के लिए एनसीआर में करीब 1000 एकड़ भूमि में खरीदने की योजना बना रहे हैं, जो जेवर एयरपोर्ट से केवल 6 किलोमीटर की दूरी पर है. इस जगह पर भारत और विदेशों के शहरों से सबसे अच्छी कनेक्टिविटी होगी

‘यह सिर्फ ओपन मार्केट कंपटीशन है’

उद्धव ठाकरे के आरोपों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोई कुछ छीन नहीं लेता. यह सिर्फ ओपन मार्केट कंपटीशन है. यह इस बारे में है कि कौन आपको बेहतर सुविधा देता है, जो कि अनुकूल माहौल प्रदान करता है. मुंबई फिल्म सिटी जैसा है, वैसा ही काम करेगा. यूपी का फिल्म सिटी अपना काम करेगा.

मुंबई फिल्म सिटी को दूसरी जगह शिफ्ट करना आसान नहीं

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, ‘मुंबई की फिल्म सिटी को दूसरी जगह शिफ्ट करना आसान नहीं है। दक्षिण भारत में भी फिल्म उद्योग बड़ा है, पश्चिम बंगाल और पंजाब में भी फिल्म सिटी है। क्या योगी जी इन स्थानों पर भी जाएंगे और वहां के निर्देशकों/कलाकारों से बात करेंगे या क्या वह केवल मुंबई में ही ऐसा करने जा रहे हैं?’

राउत ने मुख्यमंत्री योगी से सवाल करते हुए पूछा कि पहले सीएम योगी को यह बताना चाहिए कि नोएडा फिल्म सिटी का क्या हुआ? उन्होंने कहा कि मुंबई की फिल्म सिटी को कोई कहीं नहीं ले जा सकता है।

‘इसे शिफ्ट करने या बचाने के मुगालते में ना रहें’

कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा, ‘बॉलीवुड को कोई कहीं नहीं ले जा सकता और ना ही यह किसी सरकार या राजनीतिक पार्टी के संरक्षण का मोहताज है। सिनेमा के दीवानों ने अपनी मेहनत से इस विराट दुनिया को बसाया है और यह इंटरनल प्रक्रिया सौ वर्षों से जारी है। नेता लोग इसे शिफ्ट करने या बचाने के मुगालते में ना रहें।’