पुलवामा के दूसरी बरसी पर PM मोदी ने सेना को सौंपा अर्जुन टैंक, मोदी ने चेन्नई मेट्रो फेज-1 विस्तार का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु और केरल के दौरे पर हैं. तमिलनाडु में कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव आने वाले हैं. इसकी वजह से पहले ही प्रधानमंत्री कई दौरा कर चुके हैं. तमिलनाडु में बीजेपी इस बार सत्ताधारी AIADMK के साथ अपने लिए संभावनाएं तलाश रही है. पीएम मोदी चेन्नई पहुंचे. जहां तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने चेन्नई में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत कुछ किया है कि अम्मा (जयललिता) की स्मृति और विरासत तमिलनाडु में संरक्षित रहे. वह अम्मा के सरकार के प्रयासों के समर्थन में लगातार आगे रहे हैं.

रक्षा मंत्रालय ने सभी 118 अर्जुन टैंकों को शामिल करने की दी है मंजूरी

पुलवामा हमले के दूसरी बरसी पर पीएम मोदी ने सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे को युद्धक टेंक अर्जुन (एमके-1ए) की चाबी सौंप दी है। पूरी तरह स्वदेश में निर्मित अर्जुन टैंक के इस उन्नत संस्करण का निशाना अचूक बताया जा रहा है, जिससे भारतीय सेना की जमीन पर मारक क्षमता को और ज्यादा मजबूती मिलेगी। इस टैंक को सीवीआरडीई, डीआरडीओ ने 15 शैक्षणिक संस्थानों, आठ प्रयोगशालाओं और कई एमएसएमई के साथ मिलकर बनाया है। रक्षा मंत्रालय ने सभी 118 अर्जुन टैंकों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है, जिनकी कीमत 8400 करोड़ रुपये है।

चेन्नई मेट्रो रेल चरण- I विस्तार का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3770 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किए गए चेन्नई मेट्रो रेल चरण- I विस्तार का उद्घाटन किया। 9.05 किलोमीटर लंबा यह विस्तार उत्तरी चेन्नई को हवाई अड्डे और मध्य रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा।

चेन्नई बीच और एटिपट्टू के बीच चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई बीच और एटिपट्टू के बीच चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया। 293.40 करोड़ रुपये की लागत से बना यह 22.1 किमी खंड, चेन्नई और तिरुवल्लूर जिलों से होकर गुजरता है।

उनकी बहादुरी पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि पुलवामा पर दो साल पहले आतंकियों ने हमला किया था. हम उस हमले में जान गंवाने वाले अपने सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं, हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है. उनकी बहादुरी पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी

तमिलनाडु का और विकास होगा

मोदी ने कहा कि मैं रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन और जल संसाधनों के अच्छे उपयोग के लिए तमिलनाडु के किसानों की सराहना करता हूं. उन्होंने कहा कि चेन्नई मेट्रो का तेज़ी से विकास हो रहा है, इस साल के बजट में इस प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के लिए 63,000 करोड़ से ज़्यादा रुपये आवंटित किए गए हैं. आज चेन्नई से हम ई-इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट शुरू कर रहे हैं, ये प्रोजेक्ट इनोवेशन और स्वदेशी विकास के प्रतीक हैं। इनसे तमिलनाडु का और विकास होगा