जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा पाटलिपुत्रा अशोका को डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर के रूप में तथा गुरुनानक भवन स्थित वैक्सीनेशन सेंटर का आज शुभारंभ किया गया।




आयकर गोलंबर स्थित पाटलिपुत्रा अशोका में 152 बेड का डेडीकेटेड कोविड हेल्थकेयर सेंटर का शुभारंभ जिलाधिकारी ने फीता काटकर किया। इस सेंटर में कोविड संक्रमित व्यक्तियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं यथा बेड ,ऑक्सीजन, डॉक्टर, नर्स, दवा आदि की व्यवस्था किया गया है । इसके पूर्व कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कंपलेक्स मैं भी 112 बेड तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं ऑक्सीजन सप्लाई, डॉक्टर, नर्स, दवा आदि का इंतजाम भी किया गया हैं। जिलाधिकारी ने भूतल एवं प्रथम तल पर स्थित कोविड वार्ड का निरीक्षण किया तथा व्यवस्था का जायजा लिया। जिले में कोविड संक्रमण की स्थिति की कड़ी निगरानी की जा रही है तथा उसके अनुरूप सभी आवश्यक व्यवस्थाएं निरंतर जारी हैं।

साथ ही जिलाधिकारी द्वारा सरपेंटाइन रोड स्थित गुरुनानक भवन में 24×7 टीकाकरण केंद्र का फीता काटकर शुभारंभ किया । आपको बता दें कि पूर्व में यह केंद्र पाटलिपुत्रा अशोका होटल में ही संचालित था जिसे सरपेंटाइन रोड स्थित गुरुनानक भवन में शिफ्ट किया गया है। केंद्र के सफल संचालन हेतु 5 टीम का गठन कर तीन पालियों में वैक्सीनेटर एवं वेरीफायर की तैनाती की गई है। केंद्र पर रजिस्ट्रेशन काउंटर तथा प्रतीक्षा कक्ष भी बनाए गए हैं तथा उनमें सभी आवश्यक सुविधाओं को भी शामिल किया गया है। सुविधा के अनुसार कोई भी व्यक्ति आवश्यकता के अनुरूप प्रथम / द्वितीय डोज केंद्र पर कभी भी जाकर वैक्सीनेशन करा सकता है। जिलाधिकारी ने केंद्र पर टीकाकरण के लिए पंक्तिबद्ध बच्चों से पूछताछ कर उनका हालचाल जाना तथा उनसे फीडबैक भी लिया।

जिन संस्थानों/ विद्यालयों में टीकाकरण की तिथि निर्धारित है, उनमें टीकाकरण का कार्य जारी है। जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण एवं कार्यालय कार्य हेतु विद्यालय खुलेंगे, टीकाकरण के लिए निर्धारित संख्या में बच्चे भी विद्यालय आएंगे। टीकाकरण हेतु बच्चों के आवागमन के लिए परिवहन के साधन भी उपयोग किए जा सकेंगे ।


जिलाधिकारी द्वारा डीआरसीसी स्थित टेलीमेडिसिन एवं कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया गया। टेलीमेडिसिन के माध्यम से वीडियो कॉल द्वारा डॉक्टर से आवश्यक परामर्श लिया जा सकता है। साथ ही कंट्रोल रूम से आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है । जनवरी माह में अब तक 379 कॉल आए हैं। 6 जनवरी को 120 कॉल तथा 7 जनवरी को 62 कॉल आए हैं जिन्हें आवश्यक जानकारी एवं परामर्श दिए गए हैं । टेलीमेडिसिन की सुविधा हेतु उपलब्ध नंबर है-
6287590551
6287590552
टोल फ्री नंबर 18003456019
कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर
0612-2219080
0612-2249964


जिलाधिकारी द्वारा हिंदी भवन स्थित कांटेक्ट ट्रेसिंग सेल का भी निरीक्षण किया गया। इस सेल के माध्यम से मरीज के संपर्क में आए हुए व्यक्तियों से समन्वय स्थापित कर जानकारी प्राप्त की जा रही है।

जिलाधिकारी ने कहा है कि सतर्कता एवं सावधानी ही बचाव है। इसलिए सभी लोग सजग एवं सतर्क रहें तथा घबराने की जरूरत नहीं है।


जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त रिचि पांडे, अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता विशेष कार्यक्रम अरूण कुमार झा सिविल सर्जन डॉ विभा सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एसपी विनायक, सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।