बिहार में गन्ना के फसल को उपजाने वाले किसानों के लिए बिहार सरकार लेकर आ रही है विशेष सौगात…

प्रमोद कुमार, मंत्री, गन्ना उद्योग विभाग, बिहार सरकार की अध्यक्षता में आज दिनांक 07.02.2022 को अपराहन 02:30 बजे में वित्तीय वर्ष 2021-22 में विभाग द्वारा कार्यान्वित योजनायें एवं इससे संबंधित अन्य विषयों पर समीक्षा हेतु ऑनलाईन बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में गन्ना उद्योग विभाग के सचिव डॉ श्रवण कुमार, गिरिवर दयाल सिंह (ईखायुक्त, बिहार), ओंकार नाथ सिंह(संयुक्त निदेशक, ईख विकास), जय प्रकाश नारायण सिंह, संयुक्त ईखायुक्त बिहार) के साथ अन्य विभागीय उप / सहायक निदेशक, ईख विकास एवं ईख पदाधिकारियों उपस्थित रहें।

बैठक में बड चिप विधि से गन्ना फसल के उत्पादन को बढ़ाने का मंत्र दिया गया। राज्य में जैविक गुड़ उत्पादन के संबंध में विभागीय पदाधिकारियों को योजना तैयार करने का निर्देश भी दिया गया है।

बैठक में मुख्यमंत्री गन्ना विकास कार्यक्रम अंतर्गत स्वीकृत 02 एकदिवसीय राज्यस्तरीय सेमिनार / कार्यशाला में से एक का आयोजन पटना में तथा दूसरे का आयोजन बेतिया में क्रमशः संभावित तिथि दिनांक 22.02.2022 एवं 26.02.2022 को कराने का निर्देश दिया गया।

पेराई सत्र 2021-22 में चीनी मिलों द्वारा किये जा रहे ईख मूल्य भुगतान की समीक्षा की गयी। औसतन ईख मूल्य भुगतान प्रतिशत 88.98 % पाया गया। मात्र प्रतापपुर (उत्तर प्रदेश) चीनी मिल का भुगतान प्रतिशत कम पाया गया, जिसे अविलम्ब भुगतान करने का निदेश मिल प्रबंधन को दिया गया।

बैठक में गन्ना के क्षेत्रफल को बढ़ाने पर चर्चा हुयी बिहार राज्य में इथेनॉल उत्पादन के मद्देनजर उन्नत किस्म के गन्ना क्षेत्र को बढ़ाने के संबंध में चीनी मिल प्रबंधकों को निर्देश दिया गया। बैठक में मुख्यमंत्री गन्ना विकास कार्यक्रम की समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में सभी सहायक निदेशक, ईख विकास को निर्देशित किया गया कि स्वीकृत लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत प्राप्ति की जाय एवं ससमय राशि की निकासी कर लाभान्वितों को नियमानुसार भुगतान करवाया जाय।