कोरोना को लेकर महाराष्ट्र के मुंबई समेत 4 शहर लॉकडाउन, सिर्फ आवश्यक सेवाएं रहेंगी जारी

भारत में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. देश के महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं. इसको लेकर महाराष्ट्र के सीएम उद्वव ठाकरे ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. अब महाराष्ट्र में मुंबई समेत पुणे, चिंचवाड़-पिंपरी और नागपुर शहर बंद कर दिए गए हैं. सिर्फ आवश्यक सेवाएं ( बैंक, सब्जी और दवा की दुकानें) जारी रहेगीं.

महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 52 पहुंची

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में तीन और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 52 हो गई है। टोपे ने कहा कि ये तीन मामले मुंबई, पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में सामने आए हैं.

आयुष मंत्री की सफाई

आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने को लेकर विभिन्न औषधियों के कारगर होने की जो सूचनाएं प्रसारित की जा रही हैं वो सत्यापित नहीं हैं तथा इससे मंत्रालय का कोई लेनादेना नहीं है. सदन में तेजस्वी सूर्या, उत्तम कुमार रेड्डी और शताब्दी रॉय के पूरक प्रश्नों के उत्तर में नाईक ने यह भी कहा कि आयुष मंत्रालय की ओर से जो परामर्श जारी किया था उसमें किसी दवा से कोरोना के उपचार का दावा नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि परामर्श में सिर्फ श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने के उपाय सुझाए गए थे.

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) ने अंतरराष्ट्रीय और भारतीय कंपनियों सहित 18 कंपनियों को देश में कोरोना का नैदानिक परीक्षण करने के लिए टेस्ट लाइसेंस दिया है.