जारी किया गया बिहार विधानसभा परिषदों (एमएलसी) के चुनावो का तारीख, 16 मार्च नामांकन की अंतिम तिथि तो अप्रैल में होगा मतदान।

बिहार में बिहार विधानसभा परिषद (एमएलसी) के चुनावों की तारीख का बुधवार को ऐलान हो गया। राज्य में चार अप्रैल को वोटिंग होंगी और सात अप्रैल को मतगणना के साथ नतीजे घोषित किए जायेंगे।

बिहार में एमएलसी के चुनाव के लिए 9 मार्च को अधिसूचना जारी होगी और नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 16 मार्च तक नामांकन होगा। बता दे कि बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर चुनाव होना है।

इसके साथ ही पूरे प्रदेश में आदर्श आचारसंहिता लागू कर दी गई है। आदर्श आचारसंहिता के तहत राज्य के सभी 38 जिलों में निर्वाचन पदाधिकारी (डीएम) एवं सहायक निर्वाचन पदाधिकारी (एसडीओ) के स्थानांतरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। ये सीटें 16 जुलाई, 2021 से रिक्त हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास ने निर्वाचन विभाग में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि विधान परिषद की 24 सीटों के लिए प्रखंड स्तर पर मतदान केंद्र होंगे। पिछले चुनाव में 537 बूथ बनाए गए थे, इस बार भी उतने ही रहेंगे।

इस चुनाव में 1.29 लाख मतदाताओं की मतदाता सूची के प्रारूप को तैयार कर सभी जिलों के डीएम को चार मार्च तक नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया है। 11 मार्च तक संबंधित मतदाताओं से संशोधन प्रस्ताव प्राप्त करने के बाद मतदाता सूची को फ्रीज कर दिया जाएगा। फिर, आयोग की अनुमति से बुधवार को उसका प्रकाशन किया जाएगा।

एनडीए गठबंधन में भाजपा 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 11
सीटों पर जदयू के प्रत्याशी उतरेंगे। वहीं, राजद अकेले ही
चुनाव में उतर रही है। उसने भाजपा के स्वर्ण वोटों को साधने के लिए 24 सीटों में से 21 प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी है। इस बार एक चौथाई सीटों पर भूमिहार प्रत्याशी को उतारा
गया है।

अधिसूचना जारी — 09 मार्च

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि – 16 मार्च

नामांकन पत्रों की जांच — 17 मार्च

नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि — 21 मार्च

मतदान मतगणना 04 अप्रैल 07 अप्रैल