भारत-पाकिस्तान मैच में टॉस कितना रहेगा महत्वपूर्ण ? आठ मैचों में टॉस जीतने वाली टीम को हार का सामना

वर्ल्ड कप में आज  भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा। इस मैच की शुरुआत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर दो बजे से होगी। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर विश्व कप के इस संस्करण में जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी। रोहित शर्मा की टीम ने अपने पहले मैच में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया था, जबकि दूसरे मैच में अफगानिस्तान को आठ विकेट से शिकस्त दी थी। वहीं, पाकिस्तान ने भारत की तुलना में अपने शुरुआती दो मैचों में कमजोर टीमों को हराया था। बाबर आजम की टीम ने नीदरलैंड और श्रीलंका को शिकस्त दी थी। टीम इंडिया अंक तालिका में तीसरे और पाकिस्तान की टीम चौथे नंबर पर है। जो भी टीम जीतेगी, वह तीसरे स्थान पर आ जाएगी

2019 विश्व कप में पाकिस्तान ने टॉस जीता

सरफराज अहमद की कप्तानी में उतरी पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 336 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने 140 रन की पारी खेली थी, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 77 रन बनाए थे। केएल राहुल ने 57 रन की पारी खेली थी। जवाब में बारिश से बाधित मैच में पाकिस्तानी टीम को 40 ओवर में 302 रन का लक्ष्य मिला था। पाकिस्तान 40 ओवर में छह विकेट पर 212 रन बना सका था। फखर जमान ने 62 रन और बाबर आजम ने 48 रन की पारी खेली थी। इमाद वसीम ने नाबाद 46 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने यह मैच डकवर्थ लुईस नियम से 89 रन से जीता था।

भारत ने वनडे विश्व कप में अब तक सात मैचों में से पांच में टॉस जीता और पांचों में पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। वहीं, दो में से एक में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और एक में पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। हालांकि, सभी में उन्हें हार मिली। अहमदाबाद में टॉस का प्रभाव हो सकता है।

अबतक आठ मैचों में टॉस जीतने वाली टीम को मिली है हार

अब तक विश्व कप 2023 में 11 मैच खेले जा चुके हैं। इसमें से आठ मैचों में टॉस जीतने वाली टीम को हार का सामना करना पड़ा है। सिर्फ न्यूजीलैंड (दो बार) और बांग्लादेश की टीमें ही टॉस जीतकर मैच जीत सकी हैं। बाकी मैचों में टॉस हारने वाली टीम को जीत हासिल हुई। वहीं, अहमदाबाद में अब तक इस विश्व कप में एक मैच खेला गया है।