दिल्ली-NCR में रात से ही जोरदार बारिश, 8 दिन बाद AQI 400 से नीचे, धुंध छंटी, लेकिन प्रदूषण से राहत नहीं

दिल्ली और एनसीआर में गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह के बीच बारिश हुई। बारिश से दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आठ दिनों बाद 400 के नीचे रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले 2 नवंबर को दिल्ली में AQI 346 था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, शुक्रवार (10 नवंबर) सुबह 9:30 बजे दिल्ली के मुंडका में AQI 353, IGI एयरपोर्ट में 331, ITO बस स्टैंड में 397, जहांगीरपुरी में 395 और लोधी रोड में 345 रिकॉर्ड किया गया।

बारिश होने से धुंध भी छंट गई

दिल्ली से सटे नोएडा में AQI 375 दर्ज किया गया। बारिश होने से धुंध भी छंट गई। हालांकि, AQI कम होने के बावजूद दिल्ली की हवा खतरनाक है। 301 से 500 के बीच AQI को सेहत के लिए बहुत खराब माना जाता है।

दिल्ली सरकार ने 6 नवंबर को कहा था कि दीपावली के अगले दिन यानी 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू किया जाएगा। हालांकि, इसके अगले दिन सुप्रीम कोर्ट ने इस पर सवाल खड़े किए थे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि दिल्ली सरकार को प्रदूषण रोकने के लिए कोई ठोस उपाय सोचना चाहिए। ऑड-ईवन से प्रदूषण कम नहीं होता।

सुप्रीम कोर्ट से आदेश मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर दिल्ली सरकार ऑड-ईवन लागू करने के फैसले से तत्काल पीछे हट गई थी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 8 नवंबर को कहा कि ऑड-ईवन सिस्टम कितना कारगर है, सुप्रीम कोर्ट इसकी समीक्षा करेगा। सुप्रीम कोर्ट से आदेश मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा।