आज से बिहार में मैट्रिक की परीक्षा शुरू…पहली पाली की परीक्षा खत्म, दूसरी पाली का एग्जाम शुरू, पहली शिफ्ट के स्टूडेंट बोले-गर्दा लिखे हैं..90 नंबर आएंगे

बिहार में मैट्रिक की परीक्षा आज से शुरू हो गई है…पहली पाली की परीक्षा शांतिपूर्व तरीके से खत्म हो गई…वहीं पटना समेत बिहार के सभी सेंटर्स पर दूसरे शिफ्ट की परीक्षा शुरू हो गई है। पहली पाली में परीक्षार्थियों में काफी खुशी दिखे। परीक्षार्थियों ने कहा- गर्दा लिखे हैं, 90 नंबर आएगा।

पहले दिन मैट्रिक के छात्र की सड़क हादसे में मौत

वहीं आज से शुरू पहली पाली के दौरान मुजफ्फरपुर में छात्राओं को परीक्षा के दौरान तनाव न हो इसके लिए सेंटर पर उनका फूलों और चॉकलेट देकर स्वागत किया गया।जबकि बेतिया में एग्जाम देने जा रहे एक छात्र की सड़क हादसे में मौत हो गई। सासाराम में बाइक और बस की टक्कर के बाद तीन छात्र घायल हो गए। तीनों एग्जाम देने जा रहे थे। बेगूसराय में भी सड़क हादसे में 5 घायल हो गए। सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मैट्रिक परीक्षा समय से परीक्षा केंद्र पहुंचने का निर्देश दिया गया है इसके बावजूद बेतिया में लेट पहुंचे तो उन्हें एंट्री नहीं मिली. गेट बंद हो गया तो छात्रों ने जमकर बवाल काटा. इसके बाद मुख्य द्वार की दीवार पर चढ़कर परीक्षा केंद्र में घुसे.इससे पहले परीक्षार्थियों के साथ-साथ उनके परिजनों ने परीक्षा केंद्र के बाहर जमकर हंगामा किया. छात्रों के परिजनों ने दीवार पर बच्चों को चढ़ाया और अंदर भेजा. हालांकि इस दौरान पुलिस ने थोड़ा बल का प्रयोग किया तब जाकर मामला शांत हुआ. पूरा मामला बेतिया समाहरणालय के सामने प्लस टू बिपिन उच्च माध्यमिक विद्यालय का है. इसकी तस्वीरें कैमरे में कैद हुई हैं. हालांकि इस पर खबर लिखे जाने तक प्रशासन की ओर से कोई बयान नहीं आया था.

राज्य में 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए

मैट्रिक परीक्षा के लिए राज्य में 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस एग्जाम में 16 लाख 94 हजार 781 छात्र-छात्रा शामिल हो रहे हैं। इसमें 8 लाख 22 हजार 587 छात्र और 8 लाख 72 हजार 194 छात्राएं हैं।

दो पालियों में परीक्षा

परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई है। पहली पाली सुबह 9:30 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:15 तक चलेगी। दूसरे पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 तक होगी।परीक्षार्थियों को एग्जाम शुरू होने से आधे घंटे पहले हर हाल में केंद्र पर पहुंचना है। इसके बाद आने वाले छात्र-छात्राओं की एंट्री नहीं दी जाएगी। इस बार मैट्रिक की परीक्षा में जूते-मौजे पहनकर परीक्षा हॉल में जाने की अनुमति नहीं दी गई है।