राष्ट्रपति ने बिहार के अशोक कुमार विश्वास, पंडित राम कुमार मल्लिक और सुरेंद्र किशोर को पद्म श्री से किया सम्मानित

भारत की राष्ट्रपति ने बिहार के अशोक कुमार विश्वास, सुरेंद्र किशोर और पंडित राम कुमार मल्लिक को नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म श्री से सम्मानित किया है। अशोक कुमार विश्वास और पंडित राम कुमार मल्लिक को कला और सुरेंद्र किशोर को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया है। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह सहित भारत सरकार के अनेक मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। पद्म पुरस्कार विजेता शुक्रवार की सुबह को राष्ट्रीय समर स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे। साथ ही राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री संग्रहालय का भी भ्रमण करेंगे।

अशोक कुमार विश्वास बिहार के एक संपन्न लोक कलाकार हैं। इन्होने बिहार के ग्रामीण और उप.शहरी क्षेत्रों की महिलाओं के उत्थान के लिए लोक चित्रकला के रूप में बदलाव लाते हुए और निःशुल्क प्रशिक्षण देते हुए मौर्य कालीन प्राचीन शिल्प टिकुली कला को पुनर्जीवित करने के लिए अपने जीवन के पांच दशक न्यौछावर किए हैं।

 

टिकुली कला को शीर्ष तक पहुंचाया

यह रोहतास जिला के रहने वाले हैं जिन्हें कम उम्र में ही गरीबी से जूझना पड़ा। साइन बोर्ड की एक दुकान में अपने बड़े भाई के साथ काम करते हुए उनका चित्रकला से परिचय हुआ। वर्ष 1973 में शिल्प अनुसंधान संस्थानए पटना से कुशलतापूर्वक प्रशिक्षित होने के बाद उन्होंने लुप्त हो चुकी टिकुली कला को शीर्ष तक पहुंचाने के लिए समर्पित रूप से स्वयं को प्रतिबद्ध किया। उनके संरक्षक बिहार के दो प्रमुख कलाकारों उपेन्द्र महारथी ;पद्म श्री विजेताद्ध और लाई बाबू गुप्ता ने सदियों पुराने शिल्प कला के पुनरुद्धार के लिए उनका पथ.प्रदर्शन किया।

Leave a Reply