नीतीश सरकार की ओर से पेश होने वाला बजट से CII बिहार को काफी उम्मीद, रोजगार सृजन और कृषि पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता

CII बिहार सरकार के आने वाले इस इस बजट से इन मुद्दों के पूरा करने के लिए किसी रोडमैप की उम्मीद कर रही है, हमें आशा है कि इस बजट में सरकार द्वारा कई पहल दिखाई देने की आशा है. रोजगार सृजन और कृषि को फायदेमंद बनाने जैसे मसले पर खास विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. साथही CII बिहार द्वारा सुझाये एजेंडा फॉर डेवलपमेंट के तहत राज्य में कौशल विकास और रोजगार सृजन की पहल की सहायता के लिए विशेष ध्यान केंद्रित करना
सचिवालय में SME सेक्टर के लिए एक स्वतंत्र निदेशालय स्थापित करना शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में सुधार – गुणवत्ता, प्रशासन और विशेषाधिकारों तक पहुँचने पर विशेष जोर देने के साथ योजनाओं, योजनाओं और परियोजनाओं की गुणवत्ता और कुशल निष्पादन के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके अलावा, निवेश प्रोत्साहन अभियान शुरू करें। झारखंड के बाहर अनिवासी भारतीयों और अन्य सहानुभूति रखने वालों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

भारत और विदेशों में “ब्रांड बिहार” विकसित करने पर जोर

ब्याज और निवेश आकर्षित करने के लिए भारत और विदेशों में “ब्रांड बिहार” विकसित करने पर ध्यान दें
क्रॉस-डिपार्टमेंटल को मजबूत करें, बुनियादी ढांचे और अन्य विकासात्मक परियोजनाओं के लिए एकीकृत योजना – छोटे शहरों और कस्बों को तेजी से विकसित करने पर विशेष ध्यान देने के साथ सेवा के वितरण को बढ़ावा देने और क्षमता में सुधार करने के लिए एफडीआई भागीदारी सहित लीवरेज पीपीपी मॉडल क्लस्टर-केंद्रित दृष्टिकोण अपनाएं – उद्योग पार्क, एसएमई क्लस्टर, शैक्षिक और स्वास्थ्य सेवा केंद्र आदि जो बुनियादी ढाँचे को कुशलता से पार कर लेंगे और साथ ही साथ व्यक्तिगत इकाइयों को पैमाने और समर्थन प्रदान करेंगे। राज्य में सुरक्षित कानून-व्यवस्था।
सकारात्मक कार्य संस्कृति को प्रोत्साहित करें, कार्य दिवस के नुकसान को कम करें और उच्च उत्पादकता को प्रोत्साहित करें

मोहम्मद होदा- सदस्य सी आई आई बिहार