सीबीएसई ने कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021-22 सत्र के लिए बड़े बदलावों की घोषणा की, दो हिस्सों में होंगे एग्जाम, ऐसे तय किया गया सिलेबस

सीबीएसई ने 2021-22 सत्र की 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना घोषित की है। इसके तहत 2021 बैच के लिए बोर्ड परीक्षा दो अवधि में आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक अवधि में 50 प्रतिशत सिलेबस होगा। जानकारी के मुताबिक, पहली अवधि की परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में आयोजित की जाएंगी वहीं दूसरे टर्म के एग्जाम मार्च और अप्रैल में होंगे।

सीबीएसई ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पाठ्यक्रम को विषय विशेषज्ञों द्वारा अवधारणाओं और विषयों के परस्पर संबंध को देखते हुए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करते हुए दो अवधि में विभाजित किया जाएगा। बोर्ड प्रत्येक सत्र के अंत में द्विभाजित पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा आयोजित करेगा।

2021-22 के लिए विशेष योजना

A. प्रत्येक सत्र में लगभग 50% पाठ्यक्रम के साथ शैक्षणिक सत्र को 2 शर्तों में विभाजित किया जाएगा: अकादमिक सत्र 2021-22 के पाठ्यक्रम को विषय विशेषज्ञों द्वारा अवधारणाओं और विषयों की परस्परता को देखते हुए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करते हुए 2 शब्दों में विभाजित किया जाएगा। साथ ही बोर्ड प्रत्येक सत्र के अंत में द्विभाजित पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा आयोजित करेगा।

यह शैक्षणिक सत्र के अंत में बोर्ड द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करने की संभावना को बढ़ाने के लिए किया जाता है।