पनामा पेपर्स के बाद अब पैंडोरा पेपर्स के नाम से लीक हुए करोड़ों दस्तावेज, भारत समेत 91 देशों की कई बड़ी हस्तियों के नाम, दावा – तेंदुलकर की विदेश में है संपत्तियां!

office writing pencil table

लंदन, प्रेट्र। पनामा पेपर्स के बाद अब पैंडोरा पेपर्स के नाम से लीक हुए करोड़ों दस्तावेज में भारत समेत 91 देशों के वर्तमान एवं पूर्व नेताओं, अफसरों और मशहूर हस्तियों के वित्तीय रहस्यों को उजागर करने का दावा किया गया है।

इन दस्तावेजों में सबसे चौंकाने वाला नाम मशहूर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का है। साथ ही इसमें भारत के छह और पाकिस्तान के सात राजनेताओं के नाम भी शामिल हैं।

इंटरनेशनल कंसोर्टियम आफ इंवेस्टीगेटिव जर्नलिस्ट्स (आइसीआइजे) ने रविवार को जारी अपनी कथित रिपोर्ट में दावा किया कि तेंदुलकर की विदेश में संपत्तियां हैं। हालांकि उनके वकील का कहना है कि उनके निवेश वैध हैं और कर अधिकारियों के पास इसकी जानकारी है। भारत के अन्य लोगों के बारे में विवरण नहीं मिल पाया है।

700 से ज्यादा पाकिस्तानियों के नाम

आइसीआइजे के दावे के मुताबिक, गोपनीय दस्तावेज जार्डन के शाह; यूक्रेन, केन्या और इक्वाडोर के राष्ट्रपति; चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री; ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के विदेश में लेनदेन को उजागर करते हैं। इन फाइलों में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ‘गैरसरकारी प्रचार मंत्री’ और रूस, अमेरिका, तुर्की और अन्य देशों के 130 से ज्यादा अरबपतियों की वित्तीय गतिविधियों को भी उजागर किया गया है। इनमें प्रधानमंत्री इमरान खान के बेहद करीबी लोगों और उनके कुछ मंत्रियों समेत 700 से ज्यादा पाकिस्तानियों के नाम भी हैं। इनमें वित्त मंत्री शौकत तारी, जल संसाधन मंत्री मूनिस इलाही, सीनेटर फैसल वावदा, उद्योग मंत्री खुसरो बख्तियार समेत कई अन्य शामिल हैं।

पाप स्टार शकीरा और सुपर माडल क्लाउडिया शिफर के भी नाम

फाइलों रिपोर्ट में पाप स्टार शकीरा और सुपर माडल क्लाउडिया शिफर के नाम भी शामिल हैं। बताते चलें कि आइसीआइजे में 117 देशों से 150 मीडिया हाउस के 600 से ज्यादा पत्रकार शामिल हैं जिन्होंने बेहद अमीर लोगों (सुपर रिच) के वित्तीय रहस्यों को उजागर करने के लिए 1.19 करोड़ से ज्यादा गोपनीय फाइलों को हासिल किया है।