वनडे में 3-0 से सीरीज जीतकर न्यूजीलैंड ने टी-20 का लिया बदला, 31 साल में टीम इंडिया की सबसे शर्मनाक हार

 

माउंट मोंगानुई- टी-20 सीरीज में 5-0 से हारने के बाद वनडे में न्यूजीलैंड ने जबरदस्त वापसी की है. न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम का सफाया कर दिया. न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज 3-0 से अपने नाम की. भारत ने पहले खेलते हुए केएल राहुल के शानदार शतक (112) की बदौलत 7 विकेट पर 296 रन पर ही सिमट गयी. जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने यह लक्ष्य 47.1 ओवर में 5 विकेट खोकर ही हासिल कर ली. 31 साल में ये पहला मौका है जब द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारतीय टीम को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा.

न्यूजीलैंड की टीम के लिए ओपनर हेनरी निकोल्स ने 103 गेंदों पर सबसे ज्यादा 80 रन बनाए. जबकि मार्टिन गप्टिल ने 46 गेंद पर 66 रन की पारी खेली. टॉम लाथम ने 34 गेंद पर नाबाद 32 और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 28 गेंदों पर 58 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई. दोनों ने छठे विकेट के लिए महज 46 गेंदों पर 80 रन जोड़ डाले.

शुरू से ही टीम इंडिया का प्रदर्शन रहा खराब

सीरीज के अंतिम मैच में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया का प्रदर्शन शुरूआत में ही खराब रही. मयंक अग्रवाल एक रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद विराट कोहली भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और हामिश बेनेट की गेंद पर जेमीसन को कैच थमाकर चलते बने. उन्होंने 12 गेंदों पर 9 रन बनाए. 32 रनों पर दो विकेट गिरने के बावजूद पृथ्वी शॉ ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाने का सिलसिला जारी रखा. आखिरकार वह 42 गेंदों में 40 रन बनाने के बाद रनआउट हो गए. तब टीम का स्कोर 62 रन था. उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के लगाए. चौथे नंबर पर उतरे श्रेयस अय्यर और पांचवें नंबर के बल्लेबाज केएल राहुल ने टीम को संभाला और रन बनाने का सिलसिला जारी रखा. दोनों ने चौथे विकेट के लिए सौ रन जोड़े. इस दौरान श्रेयस अय्यर ने लगातार तीसरे मैच में 50 से अधिक का स्कोर बनाया.

कोहली ने न्यूजीलैंड की तारीफ की

कोहली ने न्यूजीलैंड की तारीफ करते हुए कहा, ‘न्यूजीलैंड ने शानदार तरीके से खेला। हम जीत के हकदार नहीं थे, क्योंकि हमने धैर्य नहीं दिखाया.’ भारतीय बल्लेबाजी की धुरी माने जाने वाले कोहली ने कहा कि टीम इस निराशा की भरपाई 21 फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में करेगी.