कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जाति जनगणना, CWC में सर्वसम्मति से फैसला होगा

पार्टी में फैसला लेने वाली सर्वोच्च संस्था कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक हुई ….इस बैठक में सोमवार को जातिगत जनगणना को लेकर प्रस्ताव पास हुआ है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, चार घंटे हमारी जाति जनगणना पर पर चर्चा हुई. उस कमरे में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं था, जिसने उसका विरोध किया हो और हमारे सारे मुख्यमंत्री भी इससे सहमत हैं. जहां-जहां कांग्रेस की सरकार है, वहां जाति जनगणना होगी. इसके बाद आर्थिक सर्वे कराएंगे.

सोमवार को CWC की मीटिंग के बाद मीडिया से बातचीत में कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा शासित राज्यों में जातीय जनगणना होगी। उन्होंने कहा कि CWC में इस बारे में सर्वसम्मति से फैसला होगा। राहुल गांधी ने कहा कि CWC ने एकजुट होकर देश में जातीय गणना करवाने के समर्थन में फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि यह एक प्रोग्रेसिव स्टेप है। हमारे मुख्यमंत्री भी इस बारे में विचार कर रहे हैं और एक्शन ले रहे हैं।

CWC की 4 घंटे तक जातिगत जनगणना पर चर्चा हुई

राहुल गांधी ने कहा, “आज CWC की 4 घंटे तक जातिगत जनगणना पर चर्चा हुई। CWC ने एक निर्णय लिया है, हमारे मुख्यमंत्रियों ने भी निर्णय लिया है कि वे भी अपने राज्यों में जातिगत जनगणना को आगे बढ़ाएंगे।” उन्होंने आगे कहा, “कांग्रेस अध्यक्ष ने, हमारी सबसे बड़ी निर्णय लेने वाली कार्य समिति ने निर्णय लिया है कि हम जातिगत जनगणना करवाएंगे और BJP को इसे करवाने पर भी ज़ोर डालेंगे और अगर वे नहीं करते हैं तो उन्हें पीछे हट जाना चाहिए क्योंकि देश जातिगत जनगणना चाहता है। INDIA गठबंधन इसका समर्थन करेगी।”

बीजेपी को इसे करवाने पर भी जोर डालेंगे

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हम जातिगत जनगणना करवाएंगे और बीजेपी को इसे करवाने पर भी जोर डालेंगे. अगर वे नहीं करते हैं तो उन्हें पीछे हट जाना चाहिए क्योंकि देश जातिगत जनगणना चाहता है.

फिलिस्तीन के समर्थन में प्रस्ताव पास

इसके अलावा कांग्रेस कार्यसमिति में फिलिस्तीन के समर्थन में प्रस्ताव पास हुआ. प्रस्ताव में लिखा है कि कांग्रेस कार्यसमिति फिलीस्तीन के लोगों के लिए जमीन, स्वशासन, आत्म सम्मान और जीवन के अधिकारों के लिए अपना समर्थन दोहराती है.