जर्मनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हुआ भव्य स्वागत, आज से तीन दिवसीय अधिकारिक विदेशी दौरे पर हैं पीएम।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अधिकारिक विदेश दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी सबसे पहले जर्मनी पहुंचे। यहां बर्लिन पहुंचने पर उनका शानदार स्वागत हुआ। पीएम मोदी यहां जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्ज के साथ मुलाकात करेंगे और छठे इंडिया-जर्मनी इंटर गवर्मेंटल कंसल्टेशन की सह अध्यक्षता भी करेंगे। यहां से वे डेनमार्क और फ्रांस भी जाएंगे। यहां ये तीनों देशों के प्रमुखों से मिलेंगे और कई अहम सम्मेलनों में भाग लेंगे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 मई, सोमवार से यूरोप की यात्रा पर हैं। इस दौरान वह तीन राष्ट्रों- जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस का दौरा करने वाले हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम ने अपनी यात्रा को लेकर कहा कि ‘मेरी यूरोप यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों और विकल्पों का सामना कर रहा है। अपनी बैठकों के माध्यम से, मैं यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करने का इरादा रखता हूं, जो भारत की शांति और समृद्धि की लक्ष्य-प्राप्ति से जुड़े प्रयास में महत्वपूर्ण साथी रहे हैं।’ मालूम हो कि इस साल प्रधानमंत्री की यह पहली विदेश यात्रा है।

फ्रांस के राष्ट्रपति से होगी मुलाकात।
पीएम नरेंद्र मोदी के बयान के मुताबिक वो जर्मनी की चांसलर ओलाफ शॉल्ज के निमंत्रण पर 2 मई को पहले बर्लिन पहुंचेंगे। इसके बाद 3-4 मई को डेनमार्क में मेटे फ्रेडरिक्सन के निमंत्रण पर द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होने के लिए कोपनहेगन जाएंगे। यहां वे द्वितीय भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वहीं अपनी यात्रा के अंतिम दिनों में वे फ्रांस में भी रुकेंगे। यहां पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे।

जर्मन चांसलर से होगी मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के पहले दिन जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज से मुलाकात कर वार्ता करेंगे। इस दौरान दोनों नेता छठी भारत-जर्मनी अंतर सरकारी परामर्श बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बैठक में दोनों देशों के कई मंत्री भी सामिल होंगे। पिछले साल दिसंबर में सत्ता में आए शॉल्ज के साथ पीएम मोदी की यह पहली बैठक होगी। इस दौरान पीएम मोदी और शॉल्ज एक व्यापारिक सम्मेलन को संयुक्त रूप से संबोधित भी करेंगे।