CORONA VIRUS UPDATE : भारत में कोरोना वायरस के कुल 9152  मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 308

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी सोमवार सुबह 8:00 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 9152 हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 7987 सक्रिय हैं। जबकि 857 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

लगभग 20% कोरोना मरीज़ ऑक्सीजन सपोर्ट या क्केरिटिकलयर में है लेकिन मरीजों में दोबारा संक्रमण चिंता का विषय। भारत सरकार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित तकरीबन 20% मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट या क्रिटिकल क्लियर (ICU) में हैं। लेकिन डरने की कोई बात नहीं है। बकौल मंत्रालय क्रिस्टल केयर सेंटर में अब तक आए 80% मरीजों में एसिप्तोमाटिक या माइल्ड लक्षण मिले हैं साथ ही कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज कोविड-19 हॉस्पिटल में हो रहा है। सरकार चीन जापान और दक्षिण कोरिया में ठीक हुए क्रोना मरीजों के दोबारा संक्रमित होने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यह हमारे लिए भी चिंता का विषय है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव लव अग्रवाल ने कहा हमें सुनिश्चित करना होगा कि रोकथाम और सामाजिक दूरी का जिस तरह हम आज पालन कर रहे हैं वैसे ही करते रहे।

दुनिया भर में कोविड-19 की 40 से अधिक कैंडिडेट वैक्सीन डिवेलप की जा रही है: ICMR

आईसीएमआर ने रविवार को कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के लिए 40 से अधिक कैंडिडेट वैक्सीन डिवेलप की जा रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी कैंडिडेट वैक्सीन ने अगले चरण में प्रवेश नहीं किया है। जैसा कि आईसीएमआर ने बताया हमारे पास अभी तक कोई कैंडिडेट वैक्सीन नहीं है। लेकिन डिवेलप करने की कोशिश हो रही है।