बंगाल हिंसा मामले पर केंद्र हुआ सख्त, गृह मंत्रालय ने तत्काल रिपोर्ट की तलब

पश्चिम बंगाल में ममता सरकार एवं केंद्र में तकरार बढ़ता हुआ दिखाई पड़ रहा है। राज्य में चुनाव परिणाम के बाद हुई हिंसा की घटना पर केंद्रीय गृह सचिव ने बंगाल के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर, तत्काल रिपोर्ट सौपने को कहा है

खबरों के अनुसार, केंद्रीय गृह सचिव ने सख्त लहजे में कहा कि बंगाल में अब भी हिंसा जारी है, इसपर कोई उचित कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है।

इसमे कहा गया है कि बंगाल सरकार गृह मंत्रालय को जवाब दे, नहीं तो गंभीरता से लिया जाएगा। गौरतलब है कि 3 मई को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से विपक्षी कार्यकर्ताओं पर हमले की घटना में तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी थी।

बतादें कि, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पश्चिम बंगाल में चुनाव परिणाम आने के फौरन बाद फैली हिंसा को लेकर जो रिपोर्ट तलब की गई थी उस बाबत पश्चिम बंगाल प्रशासन ने 48 घंटे बीतने के बाबजूद कोई जवाब केंद्रीय गृह मंत्रालय को नहीं भेजा।

बीजेपी का आरोप कार्यकर्ताओं का जबरदस्त उत्पीड़न

फिलहाल पश्चिम बंगाल में हिंसा का दौर जारी है जहां बीजेपी लगातार यह आरोप लगा रही है कि पश्चिम बंगाल में उसके कार्यकर्ताओं का जबरदस्त उत्पीड़न किया जा रहा है और यहां तक कि इस उत्पीड़न के चलते 300 से अधिक लोग पश्चिम बंगाल छोड़कर असम सीमा में जा बैठे हैं। इसे देखते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने एक कड़ा पत्र पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को भेजा है।

एबीपी न्यूज़ में छपी खबर के अनुसार, केंद्रीय गृह सचिव द्वारा बंगाल के मुख्य सचिव को भेजे पत्र में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा लगातार चल रही है लेकिन उसे रोकने के लिए कोई उल्लेखनीय कार्रवाई नहीं की गई है जिसे लेकर केंद्र सरकार बेहद चिंतित है। पत्र में कहा गया है कि सबसे पहले इस हिंसा को रोकने के लिए जो भी जरूरी कार्रवाई है वह की जाए।

साथ ही पत्र में यह भी कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बाबत प्रदेश सरकार से 48 घंटे पहले रिपोर्ट मांगी थी लेकिन प्रदेश सरकार ने अब तक कोई रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को नहीं भेजी है और दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल में लगातार हिंसा जारी है जिसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय बेहद परेशान है।

रिपोर्ट भेजें नही तो मामले को बेहद गंभीरता

पत्र में कहा गया है कि लोगों की जानमाल की रक्षा करना प्रदेश सरकार का पहला कर्तव्य है। पत्र में यह भी कहा गया है कि यदि प्रदेश सरकार केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इस हिंसा की बाबत मांगी गई रिपोर्ट को नहीं भेजेगी तो इसे बेहद गंभीरता से देखा जाएगा।

फिलहाल चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद शुरू हुई हिंसा में कम से कम 12 लोगों के मारे जाने की खबर है। यह आंकड़ा एक महीने तक चले चुनावों के दौरान मारे गए लोगों की संख्या से अधिक हो सकता है। हिंसा को लेकर बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस में जुबानी जंग जारी है।

ममता बनर्जी ने लोगों से शांति बनाए रखने का आह्वान

बंगाल चुनाव में जीत दर्ज वाली तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने लोगों से शांति बनाए रखने का आह्वान किया है। हालांकि, उन्होंने हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मंगलवार को कोलकाता आ रहे हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण के दरमियान बीजेपी ने हिंसा के खिलाफ बुधवार को देशभर में प्रदर्शन करने की बात कही थी। बतादें की बुधवार को ममता बनर्जी तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।