कोरोना वायरस की तीसरी लहर से पहले किया PM मोदी ने किया मंथन, बोले ऑक्सीजन प्लांट्स जल्द से जल्द शुरू हों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर की संभावनाओं से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को अहम बैठक में हिस्सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी को जानकारी दी गई कि ऑक्सीजन संकट को कम करने के लिए देश में 1500 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स लगाए जा रहे हैं. इन ऑक्सीजन प्लांट्स से 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन युक्त बेड में सप्लाई की जा सकेगी.

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि ये ऑक्सीजन प्लांट्स जल्द से जल्द शुरू हो जाएं. इस दौरान अधिकारियों ने पीएम को बताया कि वे ऑक्सीजन प्लांट्स के जल्द से जल्द शुरू कराने के लिए संबंधित राज्य सरकारों के साथ लगातार संपर्क में हैं.

अस्पताल के कर्मचारियों को प्लांट्स के बारे में दी जाए ट्रेनिंग

पीएम मोदी ने अधिकारियों से कहा कि ऑक्सीजन प्लांट्स के संचालन और रखरखाव के बारे में अस्पताल के कर्मचारियों को पर्याप्त ट्रेनिंग दी जाए. उन्होंने कहा, यह सुनिश्चित किया जाए कि हर जिले में प्रशिक्षित कर्मचारी मौजूद हों.

8000 कर्मचारियों की दी जाएगी ट्रेनिंग

वहीं, अफसरों ने पीएम को बताया कि इसके लिए विशेषज्ञों ने ट्रेनिंग मॉड्यूल तैयार किया गया है. हमारा लक्ष्य देश में करीब 8000 व्यक्तियों ट्रेनिंग देने का है.

बैठक में पीएम मोदी ने कहा, हमें स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर इन ऑक्सीजन प्लांट्स की कार्यप्रणाली का पता लगाने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) जैसी तकनीकी को स्थापित करना चाहिए. साथ ही पीएम ने अधिकारियों को राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने का निर्देश दिया, ताकि ये प्लांट्स जल्द से जल्द शुरू हो सकें और कोरोना की संभावित तीसरी लहर से जुड़ी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हों.

बैठक में ये अधिकारी रहे शामिल

देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, कैबिनेट सचिव, स्वास्थ्य सचिव, एमओएचयूए सचिव और अन्य प्रमुख अफसर मौजूद रहे.