क्या कोवैक्सीन की दोनों डोज के बाद Booster Dose भी लगाई जाएगी? जानिए सरकार ने क्या कहा

क्या कोवैक्सीन की दोनों डोज के बाद बूस्टर डोज भी लगाई जाएगी? भारत सरकार ने इस अफवाह पर विराम लगा दिया है। खबरों के मुताबिक, अभी तक किसी भी साइंटिफिक कम्युनिटी ने केंद्र सरकार को बूस्टर डोज को लेकर न ही कोई सलाह दी है और न ही सुझाव।

वहीं , स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ऐसी कोई योजना नहीं है। सूत्रों ने दावा किया है कि किसी भी साइंटिफ़िक कम्युनिटी ने इस बार में सरकार न कोई सलाह दी है और न ही कोई सुझाव दिया है।

दरअसल, वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं। इसके बाद से ऐसी अफवाहें थीं कि सरकार कोवैक्सीन की तीसरी डोज भी लगाने की तैयारी कर रही है।

बतादें कि ये सिर्फ अफवाह है और इसका सच्चाई से कोई लेना देना नहीं है।

WHO से जल्द मंजूरी मिलने की मंजूरी

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को जल्द ही WHO की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग (EUL) में शामिल किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि WHO के साथ सारी कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है और इसी महीने के आखिर तक कोवैक्सीन को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

दिसंबर तक 80% को लग जाएगी वैक्सीन

सरकार ने दिसंबर तक 18 साल से ऊपर की 80% आबादी को वैक्सीनेट करने का टारगेट तय किया है और इसकी तैयारी भी कर ली गई है। बताया जा रहा है कि सितंबर से तीन और दवा कंपनियां वैक्सीन के डोज की सप्लाई शुरू कर देंगी. अभी तीन कंपनियां ही सरकार को वैक्सीन की सप्लाई कर रहीं हैं।

सरकार का कहना है कि अगस्त में 20 करोड़ और सितंबर में 25 करोड़ डोज केंद्र सरकार के पास होंगे। सितंबर में जरूरत के मुताबिक एक करोड़ डोज मौजूद होंगे और लोगों की जरूरत के हिसाब से उनकी मांग पूरी की जाएगी। केंद्र की मानें तो बुधवार तक राज्यों के पास 3 करोड़ और प्राइवेट अस्पतालों के पास 2 करोड़ डोज का स्टॉक था।