बिहार: बैंको में छाया रहने वाला है सन्नाटा, बैंक यूनियंस ने लिया हड़ताल का फैसला, इससे पहले करले बैंक से संबंधित सारे काम…..

सप्ताह पांच दिवसीय बैंकिंग, पेंशन अपडेटेशन, एनपीएस को वापस लेकर पुराने पेंशन को चालू करने, बकाये सर्विस कंडिशन को लागू करने, कैथोलिक साइरियन बैंक व लक्ष्मी विलास बैंक में द्विपक्षीय वेतन समझौता लागू करने आदि मांगों को लेकर 27 जून को देश में राष्ट्रव्यापी बैंकों की हड़ताल होने जा रही है। यह निर्णय मुंबई में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) संयोजक संजीव कुमार बंदलिस की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। इस एक दिवसीय हड़ताल में लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। 25 जून को चौथे शनिवार व 26 जून को रविवार की छुट्टी और इसके अगले दिन हड़ताल रहेगी। ऐसे में लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की बैठक में निर्णय
उक्त जानकारी देते हुए बिहार स्टेट सेंट्रल बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव मृत्युंजय मिश्रा ने बताया कि मुंबई में यूएफबीयू और इंडियन बैंक एसोसिएशन की बीच लंबी वार्ता हुई, लेकिन में बैंक यूनियन के मांग पर सहमति नहीं बनने पर एक दिवसीय हड़ताल का निर्णय लिया गया। इसमें देश के सभी बैंक यूनियन शामिल होंगे। बैंक हड़ताल की सफलता को लेकर सदस्यों ने तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर हड़ताल से पूर्व अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस हड़ताल के बाद भी केंद्र सरकार हमारी मांग को नहीं मानती है, तो आगे आंदोलन और सशक्त होगा।


बैंक के अधिकारीयों का कहना है चार दिन बैंक में काम न होने से कैश की समस्या हो सकती है। जिन शहरों में थर्ड पार्टी, ATM में कैश भर्ती है, वहां तो दिक्कत नहीं होंगी। लेकिन जिन ATM में बैंक कर्मचारी पैसे भरते है वहां कैश की समस्या हो सकती है। बैंक बंद होने के कारण अब सभी जरूरी काम पहले ही करना होगा। पैसा निकालना या जमा करने जैसे बैंक से संबंधित कोई भी काम इस दौरान नहीं हो पायेगा।