पटना में LPG पाइपलाइन सड़क खोदाई के दौरान क्षतिग्रस्‍त होने से गैस रिसाव के कारण होते-होते टली बड़ी दुर्घटना

एक तरफ पटना में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा इसी बीच बेली रोड के आरा गार्डेन मोड़ के पास सड़क की खोदाई के दौरान घरेलू गैस की पाइपलाइन (LPG Pipeline) क्षतिग्रस्‍त हो गई। जिसके कारण गैस के रिसाव होने से इलाके में खलबली मच गई। इस घटना ने यह स्पष्ट कर दिया है कि पथ निर्माण विभाग (Road Construction Department) व गैस ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (GAIL) के बीच तालमेल का अभाव दिखा। साथही इससे दोनों विभागों के अधिकारी सवालों के घेरे में हैं। घटना स्थल जो कि हमेशा भीड़ भाड़ वाला इलाका रहता है, पटना में मौजूदा लॉकडाउन के कारण मौके पर तत्‍काल पहुंचे अग्निशमन विभाग व गेल के कर्मियों ने स्थिति को नियंत्रित कर लिया। अन्‍यथा बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।

पाइपलाइन क्षतिग्रस्‍त होने से गैस का रिसाव

खबर है कि घटनास्‍थल पर देर रात खोदाई कार्य चल रहा था। बता दें गैस कंपनी और खोदाई में लगे लोगों के बीच समन्वय नहीं होने के कारण गैस पाइपलाइन को क्षति पहुंची। जिससे अचानक गैस का रिसाव होने लगा। इसके बाद खोदाई कर रहे श्रमिक भाग खड़े हुए। तत्‍काल घटना की सूचना गैस कंपनी व अगिनशन विभाग को दी गई। जिसे अग्निशमन विभाग के कर्मियों व पास में ही काम कर रहे गेल के कर्मचारियों के द्वारा ठीक कर दिया। इससे बड़ी घटना या नुकसान नहीं हो सका।

आइआइटी बिहटा से शहर तक गैस की सप्लाई वयवस्था 

गौरतलब है कि घरेलू गैस (LPG) की पाइपलाइन आइआइटी बिहटा से शहर में आपूर्ति के लिए बिछायी गयी है। मौजूदा तौर पर इसके माध्यम से एम्स, जगदेव पथ, जलालपुर सिटी अपार्टमेंट, पुनाइचक, आइजीआइएमएस तक घरों में गैस के कनेक्शन दिए गए हैं। जिसके आगे के विस्तार प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

पास में वॉल्व के होने के कारण बड़ी दुर्घटना टली

बता दें कि घरेलू गैस पाइपलाइन के आपूर्ति को किसी इमरजेंसी घटना के समय बंद करने के लिए हर एक किलोमीटर पर एक वॉल्व दिया गया है। वही आरा गार्डेन के घटनास्थल के महज 8-9 मीटर की दूरी पर ही यह वॉल्व था, जिसे बंद कर रिसाव को तुरंत रोक दिया गया। यदि ऐसा नहीं होता तो बड़ी दुर्घटना की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता था।

गेल का कहना है पाइपलाइन को ले सभी विभागों को जानकारी दी है

रजनीश गोयल गेल के बिहार हेड ने बताया कि गैस पाइपलाइन कहां-कहां से गुजरी है, इसकी पूरी जानकारी सभी विभागों को दी गई है, लेकिन शनिवार को सड़क मरम्‍मत की जानकारी पथ निर्माण विभाग की ओर से नहीं दी गई थी। सूचना देने पर  अनिवार्यतः गेल की एक टीम साथ होने का प्रावधान है।

पथ निर्माण विभाग की लापरवाही

गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त को लेकर पथ निर्माण विभाग के न्यू कैपिटल डिविजन व पश्चिमी प्रमंडल में फेंका-फेंकी एवं गैर ज़िमेवाराना रवैय्या की स्थिति रही। पूछे जाने पर न्यू कैपिटल डिविजन के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बगैर अनुमति के पाइपलाइन का विस्तार किया जा रहा है। ऐसे में सड़क निर्माण को लेकर गेल को सूचना देने की जरूरत नहीं है। वैसे यह इलाका पटना पश्चिमी प्रमंडल के एरिया में है। पटना पश्चिमी प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जगदेव पथ पर जंक्शन विकसित करने का कार्य न्यू कैपिटल डिविजन की ओर से किया जा रहा है।