पटना पुलिस के पास लॉकडाउन प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए 14 मई बड़ा महवपूर्ण, काफी संख्या में हैं शादियां

बिहार में नीतीश कुमार के लॉकडाउन लगाने के फैसले ने रंग लाना शरू कर दिया है। ताज़ा आकडे बता रहे हैं कि इससे संक्रमण की चैन टूट रही है। राहत की बात यह है कि मंगलवार को यह दर 10 प्रतिशत से नीचे यानी 9.92 पर पहुंच गई है, जबकि 24 घंटे पूर्व यानी सोमवार को संक्रमण की दर 10.16 फीसदी थी। इस तरह पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर में 0.24 फीसदी की कमी आई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आकड़ो के मुताबिक मंगलवार को राज्य में 1,10,071 सैम्पल की जांच हुई और 10,920 नए कोरोना संक्रमित मिले, जबकि 72 संक्रमितों की मौत हो गई। वहीं राज्य में पटना सहित चार जिलों में पांच सौ से अधिक नए कोरोना संक्रमित मिले। पटना में सर्वाधिक 1702, बेगूसराय में 511, पूर्णिया में 579, समस्तीपुर में 782 संक्रमितों की पहचान की गई।

बिहार में लगे लॉकडाउन की पाबंदियों के बावजूद शादियाँ भी हो रही हैं। एक पुलिस पदाधिकारी ने बताया कि लोग इन आयोजनों के लिए आवेदन के साथ लॉकडाउन के नियम पालन करने की घोषणा कर रहे है। अब इसके निरक्षण के लिए आयोजित की जाने वाले शादी व अन्य समारोह में निरक्षण के लिए हमें जाना पड़ता हैं। आयोजन से पूर्व संबंधित थानों में आवेदन की बात करें तो पटना के प्रमुख थानों में अब तक आयोजन के करीब 130 आवेदन आ चुके हैं। पुलिस अधिकारी के मुताबिक 14 मई को काफी संख्या में शादियां हैं। वहां कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाए इसके लिए विशेष गश्ती दल का गठन किया गया है।

थाना-शादी समारोह के लिए आवेदन

कोतवाली–25

पत्रकार नगर–12

बुद्धा कॉलोनी–12

राजीव नगर-25

दीघा–24

जक्कनपुर–2

पाटलीपुत्र कॉलोनी–12

गांधी मैदान–3

पीरबहोर–7

श्रीकृष्णपुरी–4

पुलिस के पास प्रोटोकॉल का पालन कराने की जिम्मेदारी

दरअसल, बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच प्रशासन द्वारा कुछ शर्तों के साथ शादी व अन्य समारोह आयोजित करने का निर्देश जारी किया गया है। आयोजन स्थल पर कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन हो रहा है अथवा नहीं इसकी जिम्मेवारी अधिकारियों को सौंपी गई है। ऐसे किसी भी आयोजन से पहले आयोजक को अपने कार्यक्रमों से संबंधित जानकारी थानाध्यक्ष को देनी पड़ेगी। इसके साथ ही निर्धारित मापदंड के अनुसार लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए, कोरोना गाइडलाइंस का अनुपालन करना होगा। इसका सख्ती से अनुपालन हो इस बाबत जिलाधिकारी और एसपी ने सभी थानाध्यक्षों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत इस तरह के कार्यक्रमों पर पैनी नजर रखने की हिदायत दी है। गौरतलब है कि जानकारी के मुताबिक पटना के प्रमुख थानों में अब तक आयोजन के करीब 130 आवेदन आ चुके हैं।

शादी में पहुंचकर पुलिस कर रही जांच

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत शादी समारोह से पहले आयोजक को थाने में आवेदन देकर घोषणा करनी होती है कि समारोह में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे। वहीं, वहां शारीरिक दूरी व अन्य नियमों का पूरी तरह पालन करना अनिवार्य होता है। इसके इलावा आने वाले लोग फेस मास्क पहनने के साथ ही सैनिटाइजर इत्यादि का प्रयोग करेंगे। गौरतलब है कि  आए आवेदन के आधार पर पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी के साथ मिलकर समारोह वाले दिन आयोजन स्थल पर जाती है। साथ यह सुनिश्चित करती है कि वहां कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा या नहीं। नियमों के पालन नहीं किया जाने के पर, आयोजक के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।